देवास में लोक निर्माण मंत्री द्वारा मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना का शुभारंभ

486 Views

*देवास में लोक निर्माण मंत्री द्वारा मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना का शुभारंभ*

 

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शपथ लेने के बाद दो घंटे में ही निभाया किसानों के कर्ज माफी का वचन – लोक निर्माण मंत्री सज्जनसिंह वर्मा
जिले में करीब 01 लाख 44 हजार किसानों को आज से मिलना शुरू होगा मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना का लाभ
22 फरवरी से खातों में जाना शुरू होगी राशि

*देवास* प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री सज्जनसिंह वर्मा ने देवास जिले में मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना की शुरूआत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद सबसे पहले किसानों की कर्जमाफी फाइल पर हस्ताक्षर किए तथा दो घंटे के भीतर ही किसानों की कर्ज माफी के वायदे को निभाया। उन्होंने कहा कि हमारे चुनावी वचन पत्र में 10 दिन के भीतर कर्जमाफी का वचन दिया गया था, लेकिन मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने इंतजार नहीं किया और सबसे पहला निर्णय किसानों के फसल कर्जमाफी का लिया।
लोक निर्माण मंत्री सज्जनसिंह वर्मा मंगलवार को कृषि उपज मंडी प्रागंण देवास में मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के शुभारंभ हेतु आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस अवसर पर विधायक हाटपीपलया मनोज चौधरी, एसडीएम जीवनसिंह रजक मनोज राजानी, जयसिंह ठाकुर, नारायण सिंह चौधरी, पवन वर्मा, तंवर सिंह चौहान, सुधीर शर्मा, विक्रम मुकाती, जाकीर उल्ला, संतोष मोदी, रोहित शर्मा एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।
लोक निर्माण मंत्री वर्मा ने कहा कि किसान इस देश की रीढ़ की हड्डी है तथा किसान अन्न दाता भी है। किसानों के लिए खेत ही उनकी पूजा है और खेत ही उनके भगवान है। किसान अपनी फसल अच्छी लेने के लिए खेतों में दिनरात मेहनत करते हैं। वे जब संकट में होते हैं और सरकार जब उनकी नहीं सुनती है तभी वे खेत से बाहर आंदोलन को मजबूर होते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ की सरकार में कथनी व करनी में अंतर नहीं है। सरकार जो कहती है वह करती भी है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किसानों के कर्जमाफी का निर्णय लिया और अब मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना लागू की, जिसके तहत किसानों के 2 लाख रुपए तक के अल्प कालिन ऋण माफ किए जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना में किसानों को लाभ देने के लिए सारी कार्यवाही समय सीमा में होना चाहिए। हर पात्र किसान का आवेदन भरवाने की कार्यवाही की जाए ताकि किसान योजना का लाभ उठा सके। उन्होंने अधिकारियों को किसानों के खातों को आधार से भी लिंक कराने के भी निर्देश दिए तथा किसानों के आधार कार्ड बनवाने में सहयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के तहत देवास जिले में लगभग 01 लाख 44 हजार किसानों को लाभ मिल रहा है। इनमें से एक लाख 31 हजार किसानों को आधार लिंक होने से आज से ही फायदा मिलने की शुरूआत हो रही है, वहीं शेष किसानों के खातों को आधार से लिंक होते ही लाभ मिल जाएगा।
कार्यक्रम के प्रारंभ में उपायुक्त सहकारिता केएन त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला तथा योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में 2 लाख 92 हजार भूमिधारी किसान है जिसमें से एक लाख 67 हजार किसान जिला सहकारी बैंक से ऋण प्राप्त करते हैं तथा 01 लाख 90 हजार किसान विभिन्न व्यावसायिक बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक तथा निजी बैंकों से ऋण प्राप्त करते हैं। उन्होंने बताया कि जिला सहकारी बैंक के 01 लाख 44 हजार 781 किसान ऋण माफी योजना की पात्रता में आते हैं। इनमें से 01 लाख 31 हजार 346 किसान हरी सूची में है, जिनकी आधार सीडिंग करा ली गई है। इन किसानों के खातों में 22 फरवरी से ऋण माफी की राशि मिलना प्रारंभ हो जाएगी। शेष 13 हजार 435 किसान आधार कार्ड बनवाकर कर आधार नंबर हेतु सफेद फार्म भरकर ऋण माफी योजना का लाभ ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि बैंक के 01 लाख 62 हजार 783 किसानों का 31 मार्च 2018 की स्थिति में 144 करोड़ 59 लाख मूलधन तथा 61 करोड़ 39 लाख ब्याज सहित कुल 205 करोड़ 98 लाख कालातीत ऋण माफ होगा तथा 351 करोड़ 40 लाख रुपए का चालू ऋण माफ होगा जिसमें मूल व ब्याज शामिल है।
कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि व लोक निर्माण मंत्री श्री सज्जनसिंह वर्मा ने किसानों से भरवाए गए आवेदन पत्रों की पावती भी प्रतीक स्वरूप प्रदान की। अतिथियों का स्वागत व आभार उपायुक्त सहकारिता केएन त्रिपाठी ने किया। कार्यक्रम का संचालन प्रभारी सीईओ राजेश दीक्षित ने किया।

Translate »