मातृभाषा उन्नयन संस्थान के जिला अध्यक्षों की सूची जारी

532 Views

मातृभाषा उन्नयन संस्थान के जिला अध्यक्षों की सूची जारी

# मध्यप्रदेश के १८ जिलों को मिला नेतृत्व

इंदौर। हिन्दी भाषा को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए कार्यरत संस्था ‘मातृभाषा उन्नयन संस्थान’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ के नेतृत्व में प्रदेश अध्यक्ष कमलेश कमल की अनुशंसा से प्रदेश महासचिव प्रिन्स बैरागी द्वारा मध्यप्रदेश में दल विस्तार किया व जिला अध्यक्षों की सूची जारी की है। उन्होंने सभी जिलाध्यक्षों को 45 दिनों के अंदर जिला संगठन का विस्तार करने का निर्देश दिया है।

*इन्हें बनाया गया जिला अध्यक्ष *

जिस कढ़ी में पहले १८ जिलों के जिला अध्यक्ष नियुक्त किए गए जिनकी सूची निम्नानुसार है से

इंदौर से श्रीमती रश्मि मालवीय, धार से श्री सोहन काग (मनावर), देवास से श्री धनंजय गायकवाड़, उज्जैन से श्री महेश त्रिपाठी, अलीराजपुर से श्री धनराज वाणी (जोबट), बड़वानी से श्री नवीन शर्मा, खरगोन से श्री कैलाश मंडलोई ‘कदम्ब’, बुरहानपुर से श्री शोएब कॉटनवाला, रतलाम से डॉ निर्मला डांगी, नीमच से श्री ओमप्रकाश क्षत्रिय, होशंगाबाद से श्री रजनीश दुबे, हरदा से जयकृष्ण चांडक, जबलपुर से डॉ राजलक्ष्मी शिवहरे, रायसेन से श्री प्रदीप सोनी ‘शून्य’, सिवनी से डॉ रामकुमार चतुर्वेदी , बालाघाट से श्री अशोक महिश्वरे, उमरिया से श्री विजय जोशी, कटनी से श्री विजय बागरी।

समस्त नवनियुक्त जिला अध्यक्ष अपने सेअपने जिलें में हिन्दी प्रचार हेतु जागरुकता अभियान का संचालन करेंगे साथ ही जिलेभर में ‘हस्ताक्षर बदलो अभियान’ का संचालन करेंगे । मातृभाषा उन्नयन संस्थान देशभर में हिन्दी में हस्ताक्षर करने की प्रेरणा देते हुए जनता से ‘हस्ताक्षर बदलो अभियान’ से जोड़ रही हैं जिसमे अभी तक लगभग 8 लाख से अधिक लोगों ने प्रतिज्ञा पत्र भर कर हिन्दी में हस्ताक्षर करने की प्रतिज्ञा ली हैं। संस्थान हिन्दी को रोज़गारमूलक भाषा बनाने के दायित्व के साथ सेसाथ भारत के समस्त भाषाओं का हिन्दी भाषा के साथ समन्वय स्थापित करने की दिशा में भी कार्यरत हैं। नियुक्ति पर संस्थान के सभी पदाधिकारियों और सदस्यों ने हर्ष व्यक्त करते हुए शुभकामनाएँ प्रेषित की हैं।

Translate »