जनसुनवाई में आये 28 आवेदन

436 Views

*जनसुनवाई में आये 28 आवेदन*
*बड़वानी से कपिलेश शर्मा* -अपर कलेक्टर श्रीमती श्रीमती रेखा राठौर ने मंगलवार को आयोजित जनसुनवाई के दौरान 28 आवेदकों को व्यक्तिगत रूप से सुना तथा मौके पर ही हो सकने वाली समस्याओं का निराकरण कराया । जबकि मांगो से संबंधित आवेदनों को संबंधित विभागों को भेजकर परीक्षण कराने एवं उपयुक्त पाये जाने पर उसे अगामी कार्य योजना में सम्मलित करने के भी निर्देश निर्माण एजेंसियो के पदाधिकारियो को दिये। इस दौरान समस्त विभागो के जिला अधिकारी भी उपस्थित थे।
जमाई को दिया था उधार अब नही दे रहा है
जनसुनवाई में बड़वानी रहवासी वृद्ध श्रीमती कमलाबाई ने आवेदन देकर शिकायत दर्ज कराई कि उन्होने खण्डवा निवासी अपने दामाद को 1.50 लाख रूपये उधारी दिये थे । इस हेतु उनके शिक्षक जमाई ने 50 रूपये की नोटरी पर इकरारनामा भी लिखकर दिया था । अब आवश्यकता होने पर जब वे उससे रूपये लेने खण्डवा गई तो उनके जमाई ने उन्हें मारपीट कर भगा दिया । अतः उन्हें उधारी दिये रूपये दिलवाये जाये । जिससे वे अपना गुजर-बसर अच्छी तरह से कर सके । इस पर जनसुनवाई कर रही अपर कलेक्टर श्रीमती रेखा राठौर ने आवेदिका को पुलिस अधीक्षक के पास भेजकर दोषी के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही करवाने की समझाईश दी । साथ ही उनका आवेदन पुलिस विभाग को भेजकर नियमानुसार कार्यवाही करवाने के भी निर्देश दिये ।
जमीन पर कब्जा करने के लिये तोड़ दी झोपड़ी
जनसुनवाई में ग्राम तलुन की रहवासी श्रीमती नेवलीबाई ने आवेदन देकर शिकायत दर्ज कराई कि वे ग्राम तलुन के राजीव नगर में झोपड़ी बनाकर रहती है। उनके पति की दिमागी हालत अच्छी नही है। ऐसे में ग्राम के तथाकथित एक व्यक्ति ने उनकी झोपड़ी तोड़कर वहाॅ पर अपना मकान बनाना प्रारंभ कर दिया है। ऐसे में वे अपने छोटे-छोटे बच्चो के साथ खुले में रहने को मजबूर हो गई है। अतः उनकी झोपड़ी तोड़ने वाले पर कठौर कार्यवाही की जाये । इस पर जनसुनवाई कर रही अपर कलेक्टर श्रीमती रेखा राठौर ने आवेदन को एसडीएम बड़वानी के पास भेजकर उपलब्ध साक्ष्य अनुसार तत्काल कार्यवाही करवाने के निर्देश दिये ।
काका ने जमीन पर कर लिया कब्जा
जनसुनवाई में ग्राम देरवाल्या की रहवासी श्रीमती बायाबाई बारेला ने आवेदन देकर शिकायत दर्ज कराई कि उनके दादा की मृत्यु के पश्चात् उनकी जमीन तीन भाईयो को बटी थी । जिस कारण वे अपने पिता की अकेली वारिस थी । पिता की मृत्यु के पश्चात् वे अपने पिता की जमीन पर खेती कर रही थी । किन्तु तीन माह पूर्व उनके काका ने उनकी जमीन पर बलपूर्वक कब्जा कर उन्हें उनके अधिकार से बेदखल कर दिया है। अतः उनके हिस्से की जमीन उन्हें फिर से दिलवाई जाये । इस पर जनसुनवाई कर रही अपर कलेक्टर श्रीमती रेखा राठौर ने आवेदन को एसडीएम बड़वानी के पास भेजकर उपलब्ध दस्तावेजो के आधार पर उचित निराकरण कराने के निर्देश दिये ।
दिव्यांग को मिला नये साल में मिला ट्रायसिकल का तोहफा
साल के प्रथम दिवस आयोजित जनसुनवाई के दौरान अंजड़ के रहवासी दिव्यांग श्री भय्युसिंह सिकलीगर ने आवेदन देकर मांग की कि उन्हें पूर्व में दी गई ट्रायसिकल पुरानी होकर टूट गई है। जिसके कारण उन्हें अपना आर्थिक उपार्जन हेतु किये जाने वाले प्रयासों में अत्यधिक परेशानियो का सामना करना पड़ रहा है। अतः उन्हें पुनः ट्रायसिकल दिलवाई जाये । इस पर जनसुनवाई कर रही अपर कलेक्टर श्रीमती रेखा राठौर ने तत्काल सामाजिक न्याय विभाग से ट्रायसिकल मंगाकर अपने समक्ष दिव्यांग भय्युसिंह को वितरित कराई ।

Translate »