दिव्यांग मतदाता अपनी बारी का इंतजार किये बिना डालेंगे वोट*

374 Views

*दिव्यांग मतदाता अपनी बारी का इंतजार किये बिना डालेंगे वोट*
*कपिलेश शर्मा बड़वानी* – जीले में प्रारंभिक रूप से सूचीबद्ध किये गये 5813 दिव्यांग श्रेणी के मतदाता, मतदान के दिन बिना अपनी बारी के इंतजार के सीधे मतदान कर सकेंगे। इसके लिये उन्हें एक सहायक की सुविधा सहित पास भी दिया जायेगा। दिव्यांग मतदाता शत-प्रतिशत अपने मताधिकार का उपयोग करें, इसके लिये जिले में दिव्यांगो के कल्याण हेतु कार्यरत विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं के पदाधिकारी भी अपने स्तर से प्रयास कर दिव्यांग मतदाताओं को जागरूक करने का प्रयास करेंगे ।
सहायक कलेक्टर एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिये नियुक्त कल्याण अधिकारी डाॅ. योगेश भरसाट ने उक्त जानकारी दिव्यांगजनों की बैठक में दिये । बुधवार को कलेक्टरेट सभागृह बड़वानी में आयोजित इस बैठक में उपसंचालक सामाजिक न्याय श्री संजयसिंह तोमर, दिव्यांग श्रेणी के मतदाताओं के लिये नियुक्त मास्टर टेªनर्स प्रो.खरते, आशाग्राम, कान्ता विकलांग ट्रस्ट झाकर, संत आगस्टीन सोशल वेलफेयर सोसायटी सेंधवा में संचालित संस्थाओं के पदाधिकारी, विकासखण्डों में पदस्थ समन्वयक, स्वतंत्र रूप से कार्यरत विभिन्न दिव्यांग मंच के पदाधिकारी उपस्थित थे ।
गीत-नाटको से भी किया जायेगा जागरूक
बैठक के दौरान तय किया गया कि दिव्यांग श्रेणी के शत-प्रतिशत मतदाता अपने वोट का प्रयोग करें, इसके लिये उन्हें जागरूक किया जायेगा । इस हेतु गीत-नाटको का भी सहारा लिया जायेगा । यह गीत-नाटक दिव्यांगो के लिये कार्यरत विभिन्न मंच एवं संगठन के पदाधिकारी स्वीप के नोडल अधिकारी के सहयोग से तैयार कर प्रचारित करवायेंगे । बैठक के दौरान बताया गया कि शीघ्र ही जिले से दिव्यांग श्रेणी के मतदाताओं को जागरूक करने के लिये प्रचार रथ भी रवाना किया जायेगा ।
सुश्री शमीम बानो होगी दिव्यांगो की आईकान
बैठक के दौरान जिला दिव्यांग कल्याण अधिकारी श्री योगेश भरसाट ने बताया कि कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अमित तोमर ने दिव्यांग शिक्षिका सुश्री शमीम बानो को दिव्यांग मतदाताओं का आईकान बनाया है। जिससे दूसरे दिव्यांग भी इससे प्रोत्साहित हो सके । ज्ञातव्य है कि दिव्यांग शिक्षिका सुश्री शमीम बानो ने ग्राम बोरलाय में अपने पदीन दायित्वो के साथ-साथ बच्चो-बूढ़ो की शिक्षा के लिये सत्त विशेष प्रयास कर दूसरो को प्रेरणा प्रदान कर रही है।
पदाधिकारी करेंगे मतदान केन्द्रो का निरीक्षण
बैठक के दौरान तय किया गया कि दिव्यांगो के कल्याण के लिये कार्य कर रहे स्वयं सेवी संगठनो के पदाकारी, स्वयं दिव्यांग भी अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रो का दौरा कर देखेंगे कि उनकी सुविधा के लिये बनाये गये रेम्प उचित आकार-प्रकार के है, सभी मतदान केन्द्रो पर व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है कि नही, यदि कही पर उन्हेे लगता है कि और सुविधा बढ़ाने से दिव्यांगो को अपना मताधकार करने में सहुलियत होगी तो वे बताये, जिससे और व्यवस्था कराई जा सके ।
कलेक्टर ने नियुक्त किये विशेष अधिकारी
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अमित तोमर ने दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिये सहायक कलेक्टर डाॅ. योगेश भरसाट को कल्याण नोडल अधिकारी, डिप्टी कलेक्टर सुश्री अंशु जावला को आदर्श आचरण संहिता का नोडल अधिकारी, उप संचालक सामाजिक न्याय श्री संजयसिंह तोमर को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »