कलेक्टर की अध्यक्षता में विद्युत वितरण कंपनी की जिला समन्वय संबंधी बैठक संपन्न

435 Views

कलेक्टर की अध्यक्षता में विद्युत वितरण कंपनी की जिला समन्वय संबंधी बैठक संपन्न
विद्युत वितरण कंपनी के कार्यों व गतिविधियों के संबंध में नव निर्वाचित विधायक/प्रतिनिधियों को कराया अवगत
देवास जिले में 3 लाख 90 हजार विद्युत उपभोक्ता
शासन निर्देशानुसार तीन दिन के भीतर बदले जा रहे हैं ट्रांसफार्मर
देवास 16 जनवरी 2019/ कलेक्टर डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्यों व गतिविधियों से अवगत कराने हेतु नव निर्वाचित विधायकगणों/प्रतिनिधियों के साथ विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों की बैठक संपन्न हुई। बैठक में हाटपीपल्या विधायक श्मनोज चौधरी के अलावा विधायक सोनकच्छ के प्रतिनिधि  सूरज सिंह ठाकुर, विधायक देवास के प्रतिनिधि  दुर्गेश अग्रवाल तथा विधायक बागली के प्रतिनिधि  सुनील पुरोहित उपस्थित थे। विद्युत वितरण कपंनी के अधीक्षण यंत्री श्री आरके नेगी के अलावा सभी विभागों के कार्यपालन यंत्रीगण व अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
बैठक के प्रारंभ में देवास वृत्त में पदस्थ अधिकारियों के संबंध में अवगत कराया गया और बताया कि विद्युत वितरण कंपनी के अंतर्गत देवास संभाग में 5 कार्यपालन यंत्री देवास शहर, देवास ग्रामीण, सोनकच्छ, कन्नौद व बागली में तैनात है। बैठक में विधानसभा क्षेत्रवार कार्यपालन यंत्रियों के कार्य क्षेत्र की भी जानकारी दी गई। अधीक्षण यंत्री ने बताया कि ऊर्जा विभाग द्वारा विद्युत उत्पादन, परितोषण व वितरण कार्य किया जाता है। वहीं जिले में सभी अधिकारी विद्युत वितरण कंपनी अंतर्गत कार्य करते हैं। जिले में घरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओं को 24 घंटे तथा सिंचाई श्रेणी के उपभोक्ताओं को 10 घंटे विद्युत आपूर्ति की जा रही है। सिंचाई की दृष्टि से जिले में दो ग्रुप में विद्युत आपूर्ति की जा रही है। बैठक में जिला, तहसील मुख्यालय के अलावा शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में घरेलू विद्युत आपूर्ति तथा सिंचाई के लिए विद्युत आपूर्ति से अवगत कराया गया। बताया गया कि दिसम्बर 2018 माह में जिला मुख्यालय पर 23 घंटा 58 मिनिट, तहसील मुख्यालय पर 23 घंटा 50 मिनिट, औसत घरेलू विद्युत आपूर्ति की गई है। सिंचाई के लिए 9 घंटा 55 मिनिट औसत विद्युत आपूर्ति रही।
बैठक में विद्युत लाइनों की अधोसंरचना, औसत राजस्व मांग, औसत संग्रहण, नवीन विद्युत संयोजन प्रदान करने की दर, स्थापित ट्रांसफॉर्मर की संख्या तथा असफल ट्रांसफॉर्मरों को बदलने की स्थिति की समीक्षा की गई। बताया गया कि जिले में कुल 19 हजार 274 ट्रांसफॉर्मर स्थापित है, जिनमें वित्तीय वर्ष 2018-19 में 10 जनवरी 2019 तक 2450 ट्रांसफॉर्मर असफल हुए जिन्हें एक या दो दिन में बदला जा रहा है। बैठक में बताया गया ‍कि जिले में लगभग 3 लाख 90 हजार उपभोक्ता है तथा उपभोक्ताओं से राजस्व मांग के विरूद्ध 19.16 करोड़ का राजस्व संग्रहण हो रहा है। बैठक में ऊर्जा विभाग द्वारा लागू सुविधाओं की जानकारी दी गई अैर बताया गया कि कृषि पंप के लिए फ्लेट रेट पर 1400 रुपए प्रति हॉर्सपावर की दर से विद्युत प्रदाय की व्यवस्था है। मुख्यमंत्री स्थाई कृषि पंप कनेक्शन योजना, स्वयं का ट्रांसफॉर्मर योजना, आईपीडीएस योजना के तहत अधोसंरचना का सघन सुदृढ़िकरण एवं क्षमता वृद्धि लाइनों को विस्तार, नवीन ट्रांसफॉर्मरों की स्थापना एवं क्षमता वृद्धि, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में कराए गए कार्यों, सौभाग्य योजना में शत-प्रतिशत घरों को ऊर्जीकृत किए जाने के कार्यों के साथ ही सरल बिजली बिल योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों के परिवारों को घरेलू उपयोग के लिए 200 रुपए प्रतिमाह की दर से विद्युत प्रदाय करने की सुविधा के संबंध में अवगत कराया गया। बताया गया कि सरल बिजली बिल योजना के तहत देवास जिले में एक लाख 21 हजार 74 उपभोक्ताओं को लाभ दिया जा रहा है। बैठक में बताया गया कि उर्जस पोर्टल के माध्यम से कंपनी द्वारा विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी जा रही है। उपभोक्ताओं की शिकायतों के निराकरण के लिए त्वरित उपभोक्ता सेवा संबंधी विद्युत कॉल सेंटर स्थापित किया गया गया है। जिसका दूरभाष नंबर 1912 है।

Translate »