शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव सुनिश्चित किया जाये-कलेक्टर तोमर*

337 Views

*किसी भी मृत्यु की भरपाई नही की जा सकती, इसलिए शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव सुनिश्चित किया जाये-कलेक्टर श्री तोमर*
*बड़वानी से कपिलेश शर्मा-* स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग का कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण हैं क्योकि इन दोनेा विभागों का कार्य सीधा-सीधा आमजनो से जुड़ा हुआ हैं। यह जुड़ाव भी ऐसा है कि किसी भी स्तर पर चूक की कीमत संबंधित के जीवन-मृत्यु से जुड़ा हुआ है। अतः दोनों विभागों का मैदानी अमला अपने पदीन दायित्वों के साथ-साथ सामाजिक दायित्व की भी भावना रखकर कार्य करे। जिससे स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमारा जिला भी राष्ट्रीय स्तर के मानकों के अनुरूप बन सके।
कलेक्टर श्री अमित तोमर ने नीति आयेाग द्वारा निर्धारित मानकों की समीक्षा बैठक में उक्त बाते महिला एवं बाल विकास तथा स्वास्थ्य विभाग के मैदानी अमले को प्रोत्साहित करते हुए कही। विकासखण्ड राजपुर के मंगल भवन में बुधवार की दोपहर पश्चात् आयोजित इस बैठक के दौरान कलेक्टर ने सेक्टर अनुसार हुए कार्यो की समीक्षा भी की। इस समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने सेक्टर में संस्थागत तथा घर पर हुए प्रसव की विस्तृत जानकारी भी संबंधित मैदानी अमले से प्राप्त की। इस दौरान कलेक्टर ने दोनो विभागों के मैदानी अमले को हिदायत भी दी कि गृह भेंट के समय अनुपस्थित पाई गई महिलाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए ऐसे समय इन घरों पर जाया जाये जब महिलाएं मजदूरी के पश्चात् घर पर आ जाती है।
बैठक के दौरान कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को भी निर्देशित किया कि जिन ग्रामों में आशा कार्यकर्ता के पद रिक्त है और वहां पर ग्राम सभा से अनुमोदन से प्रस्ताव प्राप्त हुए है, उन्हे तत्काल पदस्थ किया जाये। और जहां पर पदस्थ मैदानी अमला सही तरीके से कार्य नही कर रहा है, उसे तत्काल शोकाज नोटिस देकर पद से पृथ्क करने की कार्यवाही की जाये।
परिणाम नही देने वाले अमले को मिला शोकाज नोटिस
बैठक के दौरान हुई सेक्टरवार समीक्षा के दौरान कार्य में लापरवाही दर्शाने पर कलेक्टर ने मौके पर ही 18 एएनएम तथा 14 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को शोकाज नोटिस जारी कर चेतावनी दी है कि यदि अगली बैठक के दौरान उनके कार्यो में प्रगति नही हुई तो उन्हे पद से मुक्त करने की चेतावनी शुरू की जायेगी।
यह थे उपस्थित
राजपुर में आयोजित इस बैठक में कलेक्टर श्री अमित तोमर, सहायक कलेक्टर डाॅ. योगेश भरसाट, एसडीएम राजपुर श्री वीरसिंह चैहान, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बीएस सैत्या, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री गफ्फार खांन, खण्ड चिकित्सा अधिकारी डाॅ. आरके दुबे सहित महिला एवं बाल विकास तथा स्वास्थ्य विभाग का मैदानी अमला उपस्थित था।

Translate »