मीजल्स रूबेला का टीकाकरण 15 जनवरी से किया जावेगा

417 Views

मीजल्स रूबेला का टीकाकरण 15 जनवरी से किया जावेगा
जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न
बड़वानी 14 दिसम्बर/जिले में मीजल्स और रूबेला की बीमारियो से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान 15 जनवरी 2019 से चलाया जावेगा। कार्यक्रम में 09 माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चो का टीकाकरण किया जावेगा। कलेक्टर श्री अमित तोमर की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कलेक्टर ने सभी बच्चो का शतप्रतिशत टीकाकरण करने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। बैठक में डब्ल्यु्एचओ के डाॅ. आरकर मेकवान एवं जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. कीर्ति कुमार चैहान ने प्रस्तुतिकरण देते हुऐ बताया कि देश के 4 राज्यो में अभियान चलाया जावेगा। जिसमें मध्यप्रदेश का बड़वानी जिला भी सम्मिलित हैं। शेष राज्यो में सफलतापूर्वक अभियान संचालित किया जा चुका हैं। जिले में लगभग 4.44 लाख बच्चो का टीकाकरण किया जावेगा।। टीकाकरण का कार्य संबंधित स्कूलो, आंगनवाड़ी केन्द्रो तथा मदरसो में किया जावेगा। कलेक्टर ने अभियान की सफलता के लिए शिक्षा तथा महिला एवं बाल विकास विभाग, जनजातीय कार्य विभाग तथा अन्य विभागो को समन्वय कर सहयोग के निर्देश दिए हैं। उन्होने अभियान की सफलता के लिए पर्याप्त प्रचार-प्रसार करने तथा स्वायंसेवी संस्थाओं का सहयोग प्राप्त करने को कहा। सहायक कलेक्टर डाॅ. योगेश भरसाट ने आगामी ग्राम सभा की बैठको में अभियान का वाचन कराने के निर्देश दिए।
दस्तक अभियान की जिला स्तरीय टास्क फोर्स बैठक सम्पन्न
कलेक्टर श्री अमित तोमर की अध्यक्षता में दस्तक अभियान की जिला स्तरीय बैठक संपन्न हुई। कार्यक्रम के संबंध में डाॅ. बीएस सैत्या ने बताया कि अभियान 17 दिसम्बर 2018 से 31 जनवरी 2019 तक चलाया जावेगा। जिसमें 0 से 5 वर्ष तक के बच्चो की सेहत में सुधार के लिए ए.एन.एम. आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता घर-घर पहंुच कर स्वास्थ्य सेवाऐ देंगे। अभियान में मुख्य रूप से बाल्यकालीन बीमारियो की देखभाल, दस्त, निमोनिया, गंभीर कुपोषण, एनीमिया से बचाव, जन्मजात विकृति, 0 से 5 वर्ष के बच्चो में मृत्यु की जानकारी, विटामीन ए पिलाना, टीकाकरण से छूटे बच्चो की जानकारी, ओआरएस प्रदायगी, स्तनपान व्यवहार, विगत छह माह में बाल मृत्यु की जानकारी आदि गतिविधियो पर ध्यान केन्द्रित किया जावेगा। कलेक्टर ने सभी कुपोषित बच्चो को एनआरसी में भर्ती कराकर स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक में विगत अभियान की उपलब्धियो की विकासखण्डवार समीक्षा की गई। तथा आवश्यक सुधार के निर्देश दिए गये।
बैठक में सहायक कलेक्टर डाॅ. योगेश भरसाट, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएस सैत्या, पिरामल फाउण्डेशन के श्री अशरफ खांन, चिकित्सा विभाग के जिला एवं खण्ड अधिकारी, डीपीसी, महिला बाल विकास विभाग के जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी, यूनिसेफ, डब्ल्यू.एच.ओ. सहित अन्य विभागीय अधिकारी, स्वयंसेवी संस्थाओ के प्रतिनिधि आदि उपस्थित रहे।

 

कलेक्टर करेंगे फील्ड में पहुंचकर समीक्षा
बैठक के दौरान कलेक्टर श्री अमित तोमर ने समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारी एवं महिला बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे उक्त अभियान की विस्तृत कार्य योजना अपने विकासखण्डवार तैयार कर ले जिससे अभियान की लक्ष्य की शतप्रतिशत प्राप्ति की जा सके। उन्होने बताया कि वे स्वयं 26 दिसम्बर को विकासखण्ड सेंधवा एवं पानसेमल में, 28 दिसम्बर को ठीकरी एवं राजपुर में, 02 जनवरी को निवाली में तथा 04 जनवरी को पाटी एवं सिलावद में पहुंचकर विकासखण्ड की कार्ययोजना की समीक्षा करेंगे। अगर इस दौरान कार्य योजना बनाने में कोई लापरवाही प्रदर्शित हुई तो संबंधित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के विरूद्ध लिखा कार्यवाही का पत्र
कलेक्टर श्री अमित तोमर ने दस्तक अभियान की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. वीबी जैन की लापरवाही प्रदर्शित होने पर उनके विरूद्ध कार्यवाही करने का पत्र प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को लिखा है। कलेक्टर ने उक्त कार्यवाही दस्तक अभियान के लिए उच्च कार्यालय से प्राप्त पत्रो में दिये गये निर्देशानुसार फील्ड में कार्यवाही न करवाने के कारण प्रस्तावित की है।

Translate »