बड़वानी पुलिस ने लूट के अंतर्राज्यीय गिरोह को पकड़ा* *3 हफ्ते पूर्व हुई 50 लाख की बड़ी डकैती का खुलासा

395 Views

*बड़वानी पुलिस ने लूट के अंतर्राज्यीय गिरोह को पकड़ा*

*3 हफ्ते पूर्व हुई 50 लाख की बड़ी डकैती का खुलासा*

*बड़वानी कपिलेश शर्मा* -बड़वानी के पुलिस अधीक्षक श्री विजय कुमार खत्री के मार्गदर्शन में गठित एसआईटी ने लगभग 24 दिन पूर्व हुई एक बड़ी डकैती में सफलता हासिल करते हुए अंतर्राज्‍यीय गिरोह के आरोपियों को 30 लाख का सोना एवं नगदी सहित गिरफ्तार किया।

उल्‍लेखनीय है कि जिला बडवानी अंतर्गत थाना पानसेमल क्षेत्र में दिनांक 30/09/18 की रात्रि 8.35 बजे स्थानीय सराफा व्यवसायी राजेन्द्र सोनी व उसका भांजा लवेश सोनी, दुकान बंद करके मोटरसायकल से रेगजीन के बेग में सोने की ज्वेलरी जिसमें लेडीज व जेंट्स अगुठियां ,झुमकी, टॉप्स, ईयर रिंग, पेण्डल, बालियां, नेकलेस, गले की माला, सोने के मोती, सोने का बिस्कुट, सोने के टुकडे व नगदी 1 लाख 70 हजार रुपये रखकर घर जा रहे थे, जैसे ही वे खेतिया रोड बुरहानी हार्डवेयर के पास पहुँचे कि पीछे से एक व्यक्ति बजाज प्लसर मोटर सायकिल लेकर आया और उसने अपनी मोटर सायकिल से राजेन्द्र सोनी की मोटर सायकिल के अगले पहिये में टक्कर मार दी जिससे दोनों जमीन पर गिर गये एवं वहीं पर घात लगाये खड़े व्यक्ति ने राजेन्द्र सोनी एवं लवेश को लट्ठ से सिर पर मारा एवं जेवर और रूपये से भरा बैग छीनकर भाग गये। राजेन्‍द्र एवं लवेश दोनों को सिर पर गंभीर चोटें आई। फरियादी की रिपोर्ट पर थाना पानसेमल पर अपराध क्रमांक 239/18 धारा 394 भादवि का कायम कर आरोपियों की तलाश प्रारंभ की गई। प्रकरण की गंभीरता एवं वारदात में लूटे गये माल की बहुत बड़ी कीमत की वजह से इस लूट को चुनौती के रूप में लेते हुये एसपी श्री विजय कुमार खत्री द्वारा एसडीओपी राजपुर श्री दिवाकरसिंह बघेल के नेतृत्व में आरोपियों की पतारसी हेतु एस.आई.टी. का गठन किया जिसमें पूरे जिले से चुने हुए योग्य अधिकारियों को शामिल किया गया। पुलिस अधीक्षक बडवानी द्वारा लूट के आरोपी पकड़ने पर 10000 रुपये का ईनाम भी रखा गया था पुलिस टीम में थाना प्रभारी पानसेमल एम.एल. भाबर, निवाली थाना प्रभारी उपनिरिक्षक मोहन डावर, उपनिरिक्षक आर.एस. सिंगोड, आर. अरविंद कुशवाह, अश्विन शर्मा, सुभाष तोमर, अशोक पवार, कैलाश चोहान, आर. देवराम मोरे, आर. रुपसिंह व बडवानी के प्रआर. सरजु दरोगा, प्रआर. विक्रम, आर. योगेश पाटिल, आर. अरुण, आर. जगजोध की टीम ने लगातार मुखबीर तंत्र सक्रिय किया एवं मुखबिर की सूचना पर आरोपी (1) रमेश पिता बिजिया परमार निवासी पिपल्या थाना कल्याणपुरा जिला झाबुआ (2) रविन्द्र पिता सेलदार पावरा निवासी आजाद नगर लोनखेडा जिला नंदूरबार (महाराष्ट्र) (3) प्रहलाद पिता दगडु सोनी निवासी आजाद नगर लोनखेडा जिला नंदूरबार (महाराष्ट्र) को पकड़ा , जिनके कब्जे से 30 लाख रुपये के सोने के जेवरात व नगदी, व एक ट्रेक्टर जप्त किये गये। आरोपियों से पूछताछ करने पर आरोपियों ने कबूला कि उनके साथ अन्य आरोपी जुवानसिंह, दिपू, थावरिया, रमेश ताहेड भी शामिल थे। चार आरोपी जुवानसिंह, दिपू, थावरिया एवं रमेश ताहेड की तलाश जारी है।

आरोपियों से पूछताछ में अन्‍य अपराधों का भी खुलासा हुआ है1 आरोपी रमेश परमार द्वारा पूर्व में सेंधवा गवाडी पेट्रोल पम्प लूट, मुम्बई के ठाणे में सुनार के साथ लूट, कल्याणपुरा में सुनार से लूट, मेघनगर में पेट्रोल पम्प लूट की गई है । आरोपी रविन्द्र पावरा खेतिया व शहादा में चोरी का आरोपी है व प्रहलाद सोनी पुर्व में शहादा (महा.) में टाडा के प्रकरण का आरोपी था आरोपी रमेश परमार व आरोपी रविन्द्र पावरा की दोस्ती सेंधवा जेल में हुई थी वहीं पर दोनों ने लूट की योजना बनाई थी। जेल से छूटने के बाद अपने साथियों के साथ योजना बनाकर पानसेमल में लूट की वारदात को अंजाम दिया। पानसेमल की लूट में प्रयुक्त बिना नम्बर की मोटर सायकिल को पानसेमल में छोडकर भाग गये थे जिसे उन्‍होंने पेटलावद जिला झाबुआ से चोरी किया था। आरोपी रमेश परमार ने लूट के रुपये से एक ट्रेक्टर खरीद लिया था जिसे पुलिस ने जप्त किया। लूट की वारदात का खुलासा करने में पुलिस अधीक्षक श्री विजय कुमार खत्री एवं अति.पुलिस अधीक्षक ओ.एस.कलेश के मार्गदर्शन में बड़वानी पुलिस टीम द्वारा तत्परता पूर्वक की गई कार्यवाही की सराहना करते हुए अति.पुलिस महानिदेशक श्री अजय कुमार शर्मा इंदौर द्वारा तीस हजार रूपये से पुरस्कृत करने की घोषणा की है ।

जिला बड़वानी के 1998 में गठन के बाद की सबसे बड़ी वारदात को पुलिस ने चुनौती के रूप में लेकर टीम भावना के साथ कड़ी मेहनत एवं कर्तव्य परायणता का परिचय देते हुये वारदात का खुलासा करने में सफलता प्राप्त की है , इससे समूचे क्षेत्र में सामान्य जनता में सुरक्षा की भावना का संचार हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »