कुक्षी में रही गणेशोत्सव की धूम, विघ्नहर्ता के अद्भुत विग्रह और शृंगार रहें दर्शनीय

125 Views

बप्पा मोरिया रे!……

(ख़बर हलचल न्यूज़)

कुक्षी। सिद्धिविनायक से लेकर दगड़ू सेठ तक, राजा राम चन्द्र से लेकर खाटू श्याम बाबा के शृंगार तक की मनोहारी प्रतिमाओं से सजा कुक्षी नगर का दस दिवसीय गणेशोत्सव न केवल नगर बल्कि आस-पास के गाँवों के श्रद्धालुओं के लिए भी आकर्षण का केन्द्र रहा।
विभिन्न पांडालों में प्रतिदिन होने वाली आरती में हज़ारों श्रद्धालुओं ने धर्म के इस कुम्भ में डुबकी लगाई। पाण्डालों में होने वाले प्रसाद वितरण का भी लाभ लिया।
पारंपरिक रूप से सिंचाई कालोनी स्थित सिद्धि विनायक गणेश मन्दिर में हज़ारो भक्त नियमित बप्पा के दर्शन को आते रहें। साथ ही, जवाहर चौक, आनंद गंज मण्डी, लक्ष्मी माता मन्दिर चौक, दाताहरी चौक, पाटीदार चौक, आई माता मंदिर प्रांगण, स्वर्णकार धर्मशाला परिसर, गवली मोहल्ला, मंगलवारिया, धानमण्डी, रोकड़िया हनुमान मन्दिर, भैरव नगर, गायत्री कॉलोनी सहित अन्य स्थानों पर भी मंगलमूर्ति श्री गणेश जी की प्रतिमा से पाण्डाल सजे हुए रहें। कुक्षीवासियों ने इन दस दिनों में बप्पा की ख़ूब आराधना की और बच्चों ने विभिन्न पांडालों में आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।
मंगलवार को प्रतिमा विसर्जन के लिए नगरजन समीप स्थित नर्मदा नदी के तट पर जाएंगे।
इसी दौरान पुलिस- प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से उपयुक्त प्रबन्ध करके त्यौहार में सतर्कता भी बरती। मंगलवार की रात नगर में जगमग मनभावन झांकियाँ निकलेगी जिसे देखने नगर में हज़ारो लोग आएंगे।

Translate »