पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल में स्वच्छता ही सेवा कैंपेन का आगाज

59 Views

इंदौर। स्वच्छ भारत मिशन अभियान के अंतर्गत ‘सम्पूर्ण समाज’ के दृष्टिकोण को दर्शाता है, जो स्वच्छता को ‘हर किसी का काम’ की श्रेणी में लाता है।इस वर्ष का अभियान ‘स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता (4एस)’ थीम केअंतर्गत मनाया जा रहा है और यह 17 सितंबर से 2 अक्टूबर, 2024 तक चलेगा, जो स्वच्छ भारत मिशन की 10वीं वर्षगांठ का प्रतीक है।

पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल पर स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान 17 सितंबर, 2024 को मंडल रेल प्रबंधक श्री रजनीश कुमार द्वारा मंडल कार्यालय रतलाम प्रांगण में अधिकारियो एवं कर्मचारियों के स्‍वच्‍छता शपथ के साथ किया गया। मंडल रेल प्रबंधक एवं अन्‍य अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा बहु-विषयक मंडल प्रशिक्षण संस्‍थान में एक पेड मां के नाम अभियान के तहत वृक्षारोपण किया गया। इस अवसर पर रतलाम मंडल के कलाकारों द्वारा मंडल कार्यालय रतलाम एवं रतलाम रेलवे स्‍टेशन पर स्‍वच्‍छता विषय पर नुक्‍कड़ नाटक का आयोजन भी किया गया।  यह कार्यक्रम 2 अक्टूबर तक चलेगा, जिसका समापन स्वच्छ भारत दिवस पर होगा।  

मंडल कार्यालय रतलाम के साथ ही मंडल के सभी स्‍टेशनों, कार्यालयों, कार्यशालाओं, मरम्‍मत इकाइयों, चिकित्‍सालयों, चिकित्‍सा यूनिटोंमें स्वच्छता ही सेवा अभियान के आरंभ के अवसर अधिकारियों द्वारा स्टाफ को स्वच्छता शपथ दिलाई गई। इसमें मंडल के 50 स्थलों में 1381 लोगों ने भागेदारी की। इसके अलावा एक पेड़ मां के नाम की अवधारणा के अंतर्गत मंडल पर 100 से अधिक पेड़ लगाए गए। लोगों को स्वच्छता के प्रतिजागरूक करने के लिए वर्कशॉप भी आयोजित की गई जिसमें 100 से अधिक लोग शामिल हुए । स्‍वच्‍छता के साथ ही अन्‍य विषयें में यात्रियों को जागरूक करने के लिए यांत्रिक विभाग के कर्मचारियों द्वारा  इंदौर स्‍टेशन पर ट्रेनों एवं प्‍लेटफार्म पर जागरुकता अभियान चलाया गया। इस दौरान लायन्‍स क्‍लब ऑफ इंदौर के सदस्‍यों की भी भागीदारी रही।

इस पखवाड़ा के दौरान रतलाम मंडल  पर स्टेशनों के आस-पास के इलाकों में स्थित रेलवे ट्रैक और शहरी/अर्ध शहरी क्षेत्रों में आने वाले ट्रैक के आसपास के इलाकोंकी सफाई पर ध्यान दिया जाएगा। प्रतीक्षा कक्षों और अन्य स्टेशन परिसरों, कॉलोनियों, रेलवेभवनों/प्रतिष्ठानों आदि में पे एंड यूज शौचालयों सहित नालियों और शौचालयों की सफाई की जाएगी। इसके लिए मंडल पर लगभग 30 से अधिक ब्‍लैक स्‍पॉट की पहचान की गई है जिसकी सफाई का कार्य इस दौरान किया जाएगा।

मंडल इस अभियान को ‘समग्र समाज दृष्टिकोण’ के साथ चलाने का प्रयास करेगा, जिसमें लोगों की भागीदारी पर जोर दिया जाएगा ताकि ‘स्वच्छता सभी का काम’ बन सके। मंडल से संबंधित गतिविधियों को ‘स्वच्छता ही सेवा’ पोर्टल पर दैनिक आधार पर अपलोड किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »