धन, सम्पदा, वैभव से भरपूर है मध्यप्रदेश- श्री राठौर

176 Views

इन्दौर। हम मध्य प्रदेश के वासी है ,यह गौरव की बात है और इस गौरव को हमें अनुभूत भी करना होगा। साथ ही मध्य प्रदेश के पर्यावरण का संरक्षण एवं संवर्धन भी हमें ही करना होगा। उक्त विचार अपर कलेक्टर राजेश राठौर ने के.के. विज्ञान एवं व्यवसायिक अध्ययन महाविद्यालय, जिला प्रशासन इंदौर एवं पर्यावरण संरक्षण अनुसंधान एवं विकास केंद्र के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित संवाद कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अभिव्यक्त किए।

मातृभाषा उन्नयन संस्थान से डॉ अर्पण जैन एवं प्रसिद्ध लेखक पत्रकार मुकेश तिवारी भी विशेष रूप से इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।
इस अवसर पर महाविद्यालय के निदेशक नरेन्द्र जी कुशवाह द्वारा अतिथियोें का स्वागत एवं सम्मान किया गया।
भीमबेटका की अरण्य संस्कृति से वर्तमान काल तक मध्य प्रदेश की अद्भुत और अप्रतिम यात्रा रही है यह विचार स्वागत उद्बोधन देते हुए महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. संगीता भारूका ने व्यक्त किए। संस्था परिचय डॉ. पवन तिवारी द्वारा दिया गया। मंच संचालन प्रो. प्राची मिश्रा द्वारा किया गया एवं आभार प्रदर्शन प्रो. सविता अग्रवाल द्वारा किया गया।
इस अवसर पर शहर के प्रबुद्ध नागरिक, स्टाफ सदस्य एवं महाविद्यालय के विद्यार्थी उपस्थित रहे।KभबGB

पहली नवम्बर को मध्यप्रदेश स्थापना के 67 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में संपूर्ण मध्यप्रदेश में साप्ताहिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रमों की शृंखला में आज गुरुवार को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जनजागृति हेतु एक संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में विविध पर्यावरण विशेषज्ञों ने ऊर्जा संरक्षण वायु संरक्षण जल संरक्षण एवं पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता आदि विषयों पर शहर के प्रबुद्ध जनों एवं विद्यार्थियों को संबोधित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अपर कलेक्टर राजेश राठौर ने की। अध्यक्षीय उद्बोधन देते हुए अपर कलेक्टर महोदय ने युवाओं की पर्यावरण संरक्षण में सहभागिता सुनिश्चित करने हेतु आह्वान किया ।
विषय प्रवर्तन करते हुए सीईपीआरडी के सचिव एवं सुप्रसिद्ध शिक्षाविद डॉ. रमेश मंगल ने सभागार में उपस्थित युवाओं की संख्या पर प्रसन्नता व्यक्त की एवं कहा कि ‘वे ही पर्यावरण के सच्चे रक्षक हैं।
सुप्रसि़द्ध समाज सेवी एवं उपाध्यक्ष डॉ. अनिल भंडारी – CEPRD विषय विशेषज्ञ के रूप में संबोधित करते हुए पर्यावरण संरक्षण में युवाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला एवं विद्यार्थियों को जागरूक किया। इस अवसर पर आपने विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी दिलवाई।
सुप्रसि़द्ध पर्यावरणविद डॉ. ओ. पी. जोशी ने गिरते भू-जलस्तर पर चिंता जाहिर की एवं इसे रोकने हेतु उपाय बताये। वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं पूर्व प्रभारी,म.प्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड डॉ.दिलीप वागेला ने प्राकृतिक साधनों से वातावरण को ठण्डा बनाये रखने एवं विद्युत चलित यंत्रों पर निर्भरता घटाने पर बल दिया । ऊर्जा विशेषज्ञ डॉ. संजय सिंह द्वारा विधार्थियो को ऊर्जा संरक्षण के लिये नवीन विकल्प बताये।
कार्यक्रम में वरिष्ठ शिक्षाविद डॉ. एम डी सोमानी एवं प्रीतमलाल दुआ जी की भी मंच पर सादर उपस्थिति रही।

Translate »