धरती के भगवान कहे जाने वाले डॉक्टर कोराना से जारी लड़ाई में जान जोखिम में डालकर कर रहे हैं उपचार

395 Views

देवास खबर हलचल न्यूज़ लक्ष्मण जाधव
कोरोना को हराने के लिए जी-जान से जुटे हैं डॉ जीवन यादव
कोविड-19 कोरोना वायरस वैश्विक महामारी जिससे लगभग पूरा विश्व प्रभावित है। कोरोना की दस्तक लगभग सभी देशों में पहुॅच चुकी है कोरोना से हर एक देश लड़ रहा है। कोरोना की जंग के असली हीरो वह है जो बिना डरे अपना फर्ज निभा रहे हैं इसमें जिला प्रशासन के साथ प्रत्येक व्यक्ति एक सिपाही की तरह मैदान में डटा हुआ है जो व्यक्ति घर पर है वह भी अपनी पूर्ण जिम्मेदारी के साथ कोरोना की जंग में भाग लेकर के कोरोना को हराने में लगा हुआ है जिससे हमारा जीवन सुरक्षित हो सके। कोराना को हराने के लिए डॉक्टर धरती के भगवान के रूप में भूमिका निभा रहे हैं जिले के हाटपीपल्या में पदस्थ डॉक्टर जीवन यादव कोरोना वायरस की इस लड़ाई में अहम भूमिका निभाकर अपनी जान जोखिम में डालकर क्षेत्रवासियों की दिन रात सेवा कर उनका उपचार कर रहे हैं। उनके इस सेवा भाव को सभी का शत शत नमन।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आरके सक्सेना ने बताया कि शासकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हाटपीपल्या के प्रभारी डॉ जीवन यादव कोविड-19 कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए निरंतर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। डॉ जीवन यादव पूर्ण निष्ठा के साथ अपने कर्तव्य स्थल पर आमजनों को सेवाएं दे रहे हैं। डॉ यादव द्वारा प्रतिदिन मरीजों की जांच की जा रही है। डॉ. यादव ने आम नागरिकों का विश्वास अर्जित करते हुए एक अत्यंत संवेदनशील चिकित्सक के रूप में अपनी विशिष्ट पहचान बनाई है। कोरोना संकट के दौर में डॉक्टर जीवन यादव द्वारा कर्तव्यनिष्ठा की अनूठी मिसाल दी जा रही है। अस्पताल में सीमित संसाधनों के बावजूद भी नित्य प्रातः से रात्रि तक मरीजों का उपचार तथा देख-रेख की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे हैं। नगर तथा क्षेत्रवासियों के लिए उनकी सक्रियता मरीजों के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि निश्चितता प्रदान करती है अल्पकाल में ही चिकित्सक के रूप में उन्होंने उल्लेखनीय ख्याति अर्जित की है। उनका यह कार्य देवास जिले में अन्य चिकित्सकों के लिए एक प्रेरणा दायी हैं। उनके कार्य करने की सकारात्मक शैली से सभी अधिकारी एवं कर्मचारी बहुत अधिक प्रभावित होकर उनकी कार्य शैली को भी अपना रहे है।

डॉक्टर जीवन यादव बताते हैं कि दिनांक- 9 अप्रेल 2020 को नगर हाटपिपल्या में जब कोरोना ने दस्तक दी तब से जिला प्रशासन के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग की टीम ने तत्काल कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई । कोरोना वायरस से अभी तीन लोगों की मौत हो जाने के बाद से ही जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर दिये निर्देशानुसार हमने टीम भेजकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच पूरे नगर के 15 वार्डाें में डोर टू डोर जाकर लगभग 19000 लोगों की स्क्रीनिंग कराई स्वास्थ विभाग द्वारा उन्हें घर में ही रहने की सलाह दी गई संदिग्ध व्यक्तियों की जांच ,कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए लोगों को बालक छात्रावास व कन्या छात्रावास में क्वारंनटाइन में रखा गया उनके स्वास्थ्य की जाॅच भी निरंतर हमारे द्वारा की गई साथ ही समय-समय पर जिला प्रशासन के दिए गए निर्देशानुसार एसडीएम और अन्य विभाग के कर्मचारियों के साथ समन्वय बनाकर निरन्तर कार्य कर रहे है।

कोरोना महामारी युद्ध के करण वीर योद्धा डॉक्टर जीवन यादव और उनके स्वास्थ्य टीम ने जनता कर्फ्यू के समय से जनता की ढाल बन कर एवं अपने स्वास्थ्य की परवाह ना करते हुए अपने परिवार से अपने ही घर में दूरी बनाकर अपने कर्मठ होने का परिचय दिया है डॉ यादव प्रतिदिन दूर से ही वृद्व माता पिता से आशीर्वाद लेकर अस्पताल रवाना हो जाते हैं जिसमें वह यथार्थ रूप से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हैं एवं दूसरों को भी इसकी प्रेरणा दे रहे हैं इस युद्ध के प्रारंभ से ही डॉ यादव बहुत ही सक्रिय रहे उन्होंने पहले दिन से ही अपनी पूरी टीम को कोविड-19 बारे में सतर्क रखा कोरोना क्या है इसे कैसे बचा जा सकता है अस्पताल परिसर में क्या सावधानियां बरतनी है लोगों की कैसे मदद करनी है नगर को कैसे सुरक्षित रखना है प्रशिक्षित करते रहे।
डॉ जीवन यादव का जन्म दिवस 12 अप्रेल 2020 को था लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का मेंटेन करते हुए और परिवार की सुरक्षा के लिए जन्मदिन नहीं मनाने का विचार किया लेकिन भतीजी तनीषा यादव एवं भतीजे मोहित ने जन्मदिन की सारी तैयारी की और जिद की कि आप जरूर घर आएंगे । डाॅ. यादव घर आकर परिवार को परेशानी में नहीं डालना चाहते थे लेकिन भतीजे और भतीजी का दिल नहीं टूट पाए इसलिए घर के बाहर केक कटवाया और सदेश दिया कि हम सब कोरोना से लड़ाई लड़ रहे हैं इसलिए घरवालों से दूरी बना रखी है लोगों को भी घर में रहने की अपील कर रहे

Translate »