सर्वपितृ मोक्ष अमावस्या पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कलेक्टर ने अधिकारियों को सौंपे दायित्व

519 Views

(खबर हलचल न्यूज-देवास)

देवास । आगामी 27 एवं 28 सितम्बर सर्वपितृ मोक्ष अमावस्या पर हजारों श्रद्धालु नर्मदा नदी नेमावर, चंद्रकेशर, क्षिप्रा घाट एवं धाराजी पर एकत्रित होकर पर्व स्नान/ पर्व मेले में सम्मलित होते हैं। सर्वपितृ मोक्ष अमावस्या के अवसर वहां हजारों श्रद्धालुजन पूजा एवं स्नान करने के लिए आते हैं। पर्व स्नान पर श्रद्धालुओं की सुविधा एवं सुरक्षा के दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय ने अधिकारियों को दायित्व सौंपे हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पर्व स्नान पर श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए।
कलेक्टर डॉ. पाण्डेय ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर पंचायत नेमावर को निर्देश दिए कि नर्मदा नदी के घाटों एवं मेला क्षेत्र पर आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने घाटों एवं मेला क्षेत्र पर साफ-सफाई, प्रकाश व्यवस्था, आवारा पशुओं के रोकथाम एवं मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं के पीने का पानी, लाउड स्पीकर, बेरीकेट्स, वाहनों की पार्किंग, सीसीटीवी कैमरे सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं को करने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर डॉ. पाण्डेय ने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि वे पर्व स्नान एवं मेला स्थल पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक मात्रा में पुलिस बल तैनात करे। मेला स्थल व नदी के घाटों पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस जवान तैनात करें।
कलेक्टर डॉ. पाण्डेय ने वन संरक्षक वनमंडल देवास को निर्देश दिए कि सर्वपितृ मोक्ष अमावस्या के दौरान नेमावर नर्मदा नदी के घाट, क्षिप्रा नदी घाट, चंद्रकेशर तथा धाराजी घाट पर जानवरों एवं मधुमक्खी आदि से सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जाए। इसके लिए अधिकारियों एवं कर्मचारी की ड्यूटी लगाई जाए। विद्युत वितरण कंपनी को निर्देश दिए कि विद्युत सप्लाई निर्बाध रूप से सतत चालु रहे। जिला होमगार्ड को निर्देश दिए कि पर्व स्नान के दौरान घाटों पर सुरक्षा की दृष्टि से मोटर बोट, रस्सा एवं गोताखोरों की टीम तैनात की जाए।
कलेक्टर डॉ. पाण्डेय ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि सर्वपितृ मोक्ष अमावस्या के दौरान मेला स्थल पर चिकित्सक की टीम मय एम्बूलेंस व आवश्यक उपकरणों के साथ भिजवाना सुनिश्चित करे। कलेक्टर ने जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए कि पर्व के दौरान बिना परमिट के वाहन नहीं चले एवं निर्धारित क्षमता से अधिक यात्री सवारी में बैठे। इसके लिए दल बनाकर सघन वाहनों की चेकिंग करें।
कलेक्टर डॉ. पाण्डेय ने अधीक्षण यंत्री मप्र पावर जनरेटिंग कंपनी जबलपुर तथा अधीक्षण यंत्री तवा योजना होशंगाबाद को पत्र लिखकर अवगत कराया कि आगामी सर्वपितृ अमावस्या के पर्व पर 27 सितम्बर से 28 सितम्बर की सायं तक नर्मदा नदी में जल स्तर को नियंत्रित रखा जाए। जल प्रवाह एक समान रहे यदि नदी में डेम का पानी छोना जाना आवश्यक है तो इसकी सूचना कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी देवास, पुलिस अधीक्षक देवास एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी खातेगांव को देवें।

Translate »