पेट्रोल पंप से मिलावटी पेट्रोल बेचा जा रहा, जनता में आक्रोश

643 Views

पेट्रोल पंप से मिलावटी पेट्रोल बेचा जा रहा, जनता में आक्रोश

संदीप अग्रवाल
हरदा। मंगलवार को सुबह 10 बजे पेट्रोलपंप पर हड़कम्प मच गया जब जिला मुख्यालय से 24 किलोमीटर की दूरी पर गजानन्द फिलिंग स्टेशन मगरधा द्वारा ग्राहकों को पानी मिला हुआ पेट्रोल बेचा जा रहा था। ग्राहकों द्वारा पेट्रोल भरवाकर जा रहे थे कुछ दूरी पर ही उनकी गाड़िया बन्द हो रही थी जब ऑटो पार्ट्स की दुकान पर मेकेनिक से गाड़ी बन्द होने का कारण पूछा गया तब पता चला कि पेट्रोल में पानी मिला हुआ है। धीरे धीरे पेट्रोल में पानी मिला होने की शिकायत क्षेत्र में सनसनी की तरह फैल गई और देखते ही देखते पेट्रोलपम्प पर दर्जनों वाहनों ओर सैकड़ो राहगीरों की भीड़ एकजुट हो गई। पम्प संचालन पर सवाल उठाने लगे,जिसको लेकर पम्प मैनेजर द्वारा ग्रहको को बताया कि पेट्रोल में इथेनॉल की मात्रा होने के कारण पेट्रोल पानी बन गया है।
ग्राहकों की शिकायत के बाद पंप की बिक्री बन्द कर दी गई। मिलावट पेट्रोल की बिक्री सुनते ही क्षेत्र में सनसनी की तरह खबर फ़ैल गई जिससे दर्जनों वाहनों सहित सैकड़ों ग्राहकों की भीड़ एकत्रित हो गई और विवाद की स्थिति देख डायल 100 को सूचना दी है जिसके बाद रहटगांव थाने से डायल 100 मौके पर पहुंची।आरक्षक विजय बकोरिया ने स्थिति की जांच की ओर ग्राहकों एवं पम्प मैनेजर को समझाइश दी गई एवं पेट्रोल की बिक्री बन्द कराई गई।
जानकारी में पता चला कि सुबह से 23 ग्राहकों को 5150 रुपये का पेट्रोल बेचा गया था।जो कि लगभग 60 लीटर है। पम्प मैनेजर महेंद्र सिंह किरार ने बताया कि मंगलवार सुबह ही मागल्या डिपो इंदौर से 9000 लीटर पेट्रोल आया था जिसे टैंक में भरा गया था ओर पूर्व में 1083 लीटर के करीब था।कुल मिलाकर टैंक में करीब 10083 लीटर पेट्रोल था। पेट्रोल गुणवत्ता में इथेनॉल की मात्रा दस प्रतिशत मिक्स होती है।इथेनॉल एक ज्वलनशील पदार्थ है।टैंक में शायद कुछ मात्रा में पानी होगा जिससे इथेनॉल ओर पानी एक दूसरे के सम्पर्क में आने से टैंक में अनुमानित 1000 लीटर के करीब पेट्रोल पानी मे परिवर्तित हो गया उसी कारण से यह समस्या उत्पन्न हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »