कोलकाता के ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में टीम इंडिया ने बनाए ये बड़े रिकॉर्ड

395 Views

कोलकाता। भारत ने गुलाबी गेंद से मिलने वाली चुनौतियों पर खरा उतरते हुए पहले दिन-रात्रि टेस्ट में बांग्लादेश को पारी और 46 रन से हराकर घरेलू सरजमीं पर लगातार 12वीं श्रृंखला जीती। इसके अलावा टीम इंडिया ने कई रिकॉर्ड बनाए।
– भारतीय टीम ने पारी की लगातार चौथी जीत अपने नाम की और वह ऐसा करने वाली पहली टीम बन गई।- इस श्रृंखला में 2-0 की जीत से भारत ने 120 अंक जुटाकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी बढ़त भी बढ़ा ली।

– मैच को विराट कोहली के 27वें टेस्ट शतक के लिए भी याद रखा जाएगा, जिससे उनके अंतरराष्ट्रीय शतकों की संख्या 70 पहुंच गई है।- भारत ने अब लगातार 7 टेस्ट जीत लिए हैं, जबकि उसने साथ ही सीरीज क्लीन स्वीप की हैट्रिक भी बना ली है।- भारत ने घरेलू जमीन पर लगातार 12वीं सीरीज जीती।- विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया की यह 33वीं जीत है। कोहली दुनिया के पांचवें सबसे सफल कप्तान बन गए हैं।- भारत ने लगातार चौथा टेस्‍ट मैच पारी के अंतर से जीता है। टेस्‍ट क्रिकेट के 142 साल के इतिहास में आज तक कोई टीम ऐसा नहीं कर पाई है।- भारत में पहली बार ऐसा हुआ जब टीम इंडिया के गेंदबाजों ने एक टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा विकेट लिए हैं। इससे पूर्व 2017 में भारतीय तेज गेंदबाजों ने श्रीलंका के खिलाफ 17 विकेट लिए थे।- भारतीय रन मशीन और कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में अपने शतक के साथ कप्तान के तौर पर 5000 रन भी पूरे कर लिए और कप्तान के रूप में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए।- विराट ने भारत के पांच प्रमुख टेस्ट केंद्रों मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरू और दिल्ली में टेस्ट शतक बनाने की अद्भुत उपलब्धि हासिल कर ली। इससे पहले यह उपलब्धि गुंडप्पा विश्वनाथ, सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर के नाम थी।

Translate »