नवीन प्रशासनिक भवन में निगम की बैठक सम्पन्न।

327 Views
देवास। नगर निगम आयुक्त विशालसिंह चौहान द्वारा प्रति सप्ताह होने वाली समयावधि की नवीन प्रशासनिक भवन में संपन्न हुई बैठक में राजस्व वसूली को सख्ती से वसूलने के साथ ही आचार संहिता में रूके विकास कार्यो के टेण्डर जारी करने के साथ ही बीएनपी से संपत्तिकर की राशि वसूलने, एम पीईबी की संपत्तियों के सर्वे करने के निर्देश संबंधित विभाग प्रमुखों को जारी किए गए। बैठक में बीएनपी से संपत्तिकर की परिधि में आने वाले क्षेत्रफल का संपत्तिकर वसूलने की कार्यवाही को तेज गति से करने के निर्देश दिए गए। इस विषय पर माननीय उच्चन्यायालय खण्डपीठ इंदौर द्वारा दिए गए निर्णय में निगम को बीएनपी से संपत्तिकर वसूलने के अधिकार प्रदत्त होने से नगर निगम द्वारा बीएनपी को पत्र जारी कर नपती की जानकारी ली गई। तत्पश्चात नपती के आधार पर करारोपण कर संपत्तिकर देयक प्रस्तुत किया गया था। इसके पश्चात भी संपत्तिकर की राशि जमा नहीं कराने पर मांग पत्र जारी किए जा रहे हैं। जिसके उपरांत भी राशि जमा नहीं होने की स्थिति में नियमानुसार कुर्की वारंट संबंधी कार्यवाही की जावेगी।
बैठक में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता में रूके विकास कार्यो के टेण्डर जारी करने के साथ ही सांसद निधि के कार्यो को भी प्रस्तावित करने के निर्देश दिए गए। बैठक में शहर में निगम द्वारा व्यवसायिक काम्पलेक्सों की जारी अनुमति में पार्किंग के साथ बेसमेंट पर व्यवसायिक गतिविधियों हेतु उपयोग में लेने पर क्षेत्रीय उपयंत्रीयों को व्यवसायिक काम्पलेक्स का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए। कार्यो को गंभीरता से करने हेतु कहा गया।
शहर के विभिन्न व्यावसायिक काम्पलेक्सों में पार्किंग की सुविधा के लिए नोटिस जारी करें। संभागायुक्त के पत्र के निर्देशानुसार क्षिप्रा नदी पर हरित कारिडोर एवं ईको पार्क विकसित करने की योजना प्रस्तावित करने हेतु कहा गया।
स्वच्छ भारत मिशन स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में शहर की स्वच्छता में बाधक बनकर गंदगी फैलाने वालों पर चालानी कार्यवाही और तेज गति से करने के निर्देश जारी किए गए। फुटपाथ पर अतिक्रमण, आवारा सुअरों के पालकों के विरूद्ध पुलिस प्राथमिकी दर्ज कराने, शहर में जहां जहां पोलिथिन विक्रय की दुकानें, जिनमें कि अत्याधिक मात्रा में पोलिथिन विक्रय होता है उन्हें चिन्हित कर चालानी कार्यवाही करने के निर्देश जारी किए गए । बैठक में स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत लगाए गए वार्ड प्रभारियों को पावर प्रजेंटेंशन के माध्यम से स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के कार्यो की जानकारी देकर 4 जनवरी से शुरू होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण बिंदुओं पर नागरिक प्रतिक्रिया, प्रमाणीकरण, सार टेरिंग, सेवा प्रगति स्तर के बारे में अवगत कराया गया
Translate »