छात्रावासों में विद्यार्थियों को मिलने वाली सुविधाओं में कोई कोताही नही होगी बर्दाश्त-कलेक्टर तोमर

358 Views

छात्रावासों में विद्यार्थियों को मिलने वाली सुविधाओं में कोई कोताही नही होगी बर्दाश्त-कलेक्टर श्री तोमर
बड़वानी 19 दिसम्बर/जिले में संचालित शासकीय छात्रावासो-आश्रमों में विद्यार्थियों को मिलने वाली सुविधाओं में कोई कोताही बर्दाश्त नही होगी। जिन छात्रावासो-आश्रमों में शासन के नियमानुसार सुविधाएं उपलब्ध कराने में कोताही बरती जायेगी वहां के अधीक्षक को हटाते हुए खण्ड स्तरीय अधिकारियों के विरूद्ध भी कठोर कार्यवाही की जायेगी।
कलेक्टर श्री अमित तोमर ने बुधवार को राजपुर के शासकीय बालक उत्कृष्ट छात्रावास, अंजड़ के शासकीय सीनियर एवं जुनियर बालक छात्रावास तथा अंजड़ के ही शासकीय आदिवासी बालक महाविद्यालयीन छात्रावास का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का आकलन किया । साथ ही मौके पर उपस्थित सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग तथा खण्ड स्तरीय अधिकारियों को भी आवश्यक निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने राजपुर के शासकीय बालक उत्कृष्ट छात्रावास के अधीक्षक को हिदायत दी कि वे अविलंब छात्रावास में पेयजल हेतु आरओ वाटर सिस्टम को प्रारंभ करवायेंगे। वही विद्यार्थियों के प्रत्येक रूम में रात को पीने के पानी की व्यवस्था स्टील की कोठी रखवाकर करवायेंगे। जिससे विद्यार्थियों को पीने के पानी के लिए मशक्कत न करना पड़े। इसी प्रकार कलेक्टर ने छात्रावास की बाउण्ड्रीवाल का निर्माण कार्य प्राथमिकता से करवाने, छात्रावास के परिसर में पौधा रोपण करवाने, खेल सामग्री दिलवाने के भी निर्देश संबंधित जिला अधिकारियों को दिये। इसी प्रकार कलेक्टर ने स्वीकृत 50 सीटर के स्थान पर 43 सीट ही भर्ती होने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए हिदायत दी कि शीघ्र ही शेष 7 सीट्स भी भरने की कार्यवाही पूर्ण करवाई जाये।
इसी प्रकार कलेक्टर ने अंजड़ के शासकीय सीनियर एंव जुनियर बालक छात्रावास का निरीक्षण किया। इस दौरान विद्यार्थियों द्वारा छात्रावास में मीनू अनुसार खाना नही मिलने, खाने की क्वालिटी सदा उच्च स्तर की नही रहने की शिकायत करने पर कलेक्टर ने मौके पर ही उपस्थित अधीक्षक को हिदायत दी कि वे तत्काल खाने की क्वालिटी दुरूस्त करवायेंगे और अगर ऐसा नही हुआ तो उन्हे इस पद से पृथ्क कर दिया जायेगा।
इसी प्रकार कलेक्टर ने शासकीय आदिवासी बालक महाविद्यालयीन छात्रावास का भी निरीक्षण किया। इस दौरान छात्रावास में लेट्रिंग चोक होने की समस्या, परिसर में सोख्ता गड्डा न होने के कारण कीचड़ की समस्या बताने पर कलेक्टर ने मौके से ही नगर परिषद अंजड़ के सीएमओ ंको फोन लगाकर निर्देशित किया कि वे अविलंब सफाई कर्मी भेजकर जहां शौचालय के टंेक की सफाई करवायेंगे। वही परिसर में सोख्ता गड्डा भी खुदवाकर होने वाले कीचड़ से मुक्त करायेंगे।
निरीक्षण के दौरान विद्यार्थियों द्वारा महाविद्यालय में राजनीति शास्त्र के शिक्षक न होने से हो रही परेशानियों का उल्लेख करने पर कलेक्टर ने तत्काल फोन लगाकर प्राचार्य श्री सुनिल मोरे को निर्देशित किया कि वे रिक्त पद के विरूद्ध तत्काल अतिथि शिक्षक रखकर इस समस्या का निराकरण करवायेंगे।
इसके साथ ही कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जिले के समस्त छात्रावासों की खिड़कियों में मच्छर जाली लगवाने का कार्य अविलंब करवायेंगे। जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई में किसी प्रकार व्यवधान न आने पाये।
मोरगुन के प्राथमिक स्कूल में किया मध्यान्ह भोजन
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री अमित तोमर ने आकस्मिक रूप से ग्राम मोरगुन के प्राथमिक विद्यालय भी पहुंचकर विद्यार्थियों के साथ बैठकर मध्यान्ह भोजन किया। इस दौरान उन्होने मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता के प्रति संतोष व्यक्त करते हुए इसी प्रकार का भोजन हमेशा मिलता रहे, यह सुनिश्चित करने के निर्देश, संबंधित पदाधिकारियों को दिये।

Translate »