कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने केन्द्रीय विद्यालय पहुंचकर मतगणना की अंतिम तैयारियों का जायजा लिया।

401 Views

कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने केन्द्रीय विद्यालय पहुंचकर मतगणना तैयारियों को दिया अंतिम रूप
देवास 08 दिसम्बर 2018/ कलेक्टर डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय व पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग शर्मा शनिवार को केन्द्रीय विद्यालय पहुंचे तथा मतगणना से संबंधित तैयारियों को अंतिम रूप देते हुए व्यवस्थाओं के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। विदित है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम अनुसार दिनांक 11 दिसम्बर 2018 को प्रात: 8.00 बजे से जिले की सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना का कार्य किया जायेगा।
इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री राजीव रंजन मीणा, एडीएम श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी, एडिशनल एसपी श्री अनिल पाटीदार,उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेन्द्र रघुवंशी, संयुक्त कलेक्टर श्री शोभाराम सोलंकी, एसडीएम श्री जीवनसिंह रजक, डिप्टी कलेक्टर श्री नरेन्द्र धुर्वे, डीएसपी ट्रेफिक श्री किरण कुमार शर्मा के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारीगण तथा मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।
कलेक्टर डॉ. पाण्डेय तथा पुलिस अधीक्षक श्री शर्मा ने सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना हेतु तैयार किये गये कक्षों का निरीक्षण किया तथा प्रत्येक कक्ष में सुरक्षा हेतु जालियों की व्यवस्था, गणना कर्मियों की बैठक हेतु टेबल व कुर्सी की व्यवस्था, डाक मतपत्र की गणना हेतु टेबल, रिटर्निंग व सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की टेबल व बैठक व्यवस्था, अभ्यर्थी/गणना अभिकर्ताओं की बैठक व्यवस्था के संबंध में व्यवस्थाओं को देखा तथा सुरक्षा को दृष्टिगति रखते हुए मजबूत जालियां के साथ ही प्रवेश व्यवस्था के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये। स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक सुरक्षा घेरे में मशीनों को ले जाने से संबंधित व्यवस्थाओं का भी अवलोकन किया व अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये। विदित है कि देवास व हाटपीपल्या विधानसभा क्षेत्र की मतगणना भू तल स्थित एक-एक हॉल में 14-14 टेबल लगाकर वहीं सोनकच्छ, खातेगांव एवं बागली विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना प्रथम तल पर 2-2 कक्षों में 7-7 टेबल लगाकर की जायेगी।
निरीक्षण के दौरान मतगणना केन्द्र में प्रवेश से संबंधित व्यवस्थाओं का भी अवलोकन किया। मतगणना कर्मियों तथा अभ्यर्थी व उनके अभिकर्ताओं के प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश व्यवस्था की गई है। मतगणना कर्मी केन्द्रीय विद्यालय भवन मतगणना केन्द्र के सामने से प्रवेश करेंगे। वहीं अभ्यर्थी व उनके एजेंट मतगणना केन्द्र के पीछे से बनाये गये गेट से प्रवेश करेंगे।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर डॉ. पाण्डेय ने मतगणना स्थल पर अस्थायी मेडिकल सेंटर की व्यवस्था करने तथा डॉक्टर व स्टॉफ की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने दो एम्बुलेंस की व्यवस्था करने हेतु भी निर्देशित किया। मतगणना केन्द्र में साफ सफाई, शौचालयों की साफ सफाई तथा पेयजल व्यवस्था के संबंध में नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया गया। मतगणना परिसर में 50 डस्टबीन भी रखवाने के लिए कहा। मतगणना कर्मियों व सहायक स्टॉफ के लिए भोजन व्यवस्था के संबंध में भी चर्चा कर निर्देश दिये गये। कलेक्टर ने मतगणना परिसर में कानून व्यवस्था तथा सुरक्षा व्यवस्था हेतु नियुक्त कार्यपालिक दण्डाधिकारियों को भी आवश्यक निर्देश दिये और कहा कि कानून व्यवस्था में संलग्न अधिकारी गणना से संबंधित पूरी व्यवस्था की जानकारी रखें तथा जब तक गणना प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती तब तक अपने ड्यूटी स्थल नहीं छोड़ेंगे। मतगणना के दिन बीएनपी परिसर में केवल बीएनपी थाने के सामने वाले गेट से ही प्रवेश किया जा सकेगा। बिना पास के किसी को भी मतगणना परिसर में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। मतगणना केन्द्र के अंदर मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। अत: कोई भी मोबाइल लेकर नहीं आये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »