चुनाव आयोग का फरमान ईवीएम में हुई चूक तो कलेक्टर एसपी होंगे जिम्मेदार।

436 Views

भोपाल-(एजेंसी) मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कान्ता राव ने सभी जिलों को फरमान जारी किया है कि ईवीएम की सुरक्षा में किसी भी तरह की चूक के लिए कलेक्टर एवं एसपी सीधे तौर  पर जिम्मेदार होंगे। कांताराव सागर और खरगोन में ईवीएम मतदान के दो दिन बाद स्ट्रॉंग रूप में पहुंचने पर उठे सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि देरी से आई ईवीएम को अलग-अलग रखवाया गया है। गड़बड़ी की जांच की जा रही है।

कड़े सुरक्षा घेरे में ईवीएम 

राव ने कहा कि सभी 51 जिलों में स्ट्रॉग रूम की सुरक्षा केन्द्रीय सुरक्षा बल द्वारा 24 घण्टे की जा रही है। इसके साथ ही दूसरा घेरा विशेष सशस्त्र बल द्वारा संपादित किया जा रहा है। सुरक्षा व्यवस्था मतगणना पूर्ण होने तक यथावत रहेगी। स्ट्रॉग रूम में डबल लॉक सिस्टम है, जिसकी एक चाबी जिला निर्वाचन अधिकारी के पास तथा दूसरी चाबी संबंधित क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी के पास है। केन्द्रीय पुलिस बल स्ट्रॉग रूम की आंतरिक परिधि सुरक्षा व्यवस्था में तैनात है तथा राज्य के सशस्त्र पुलिस बल बाहरी परिधि में सुरक्षा के लिए तैनात हैं।

अभ्यर्थियों कर सकेंगे स्ट्र्रांग रूम की निगरानी

अभ्यर्थियों को स्ट्रांग रूम के सुरक्षा इंतजाम पर गहन नजर रखने के लिए अपने प्रतिनिधियों को तैनात करने के लिए लिखित में सूचना दी गई है। उन्हे आंतरिक परिधि के बाहर रहने की अनुमति दी गई, जहां से वे स्ट्रॉग रूम के प्रवेश द्वार को देख सकें, यदि स्ट्रांग रूम के प्रवेश द्वार को सीधे नहीं देखा जा सकता है तो ऐसी अवस्था में सीसीटीवी की व्यवस्था है जिससे वे स्ट्रांग रूम के प्रवेश द्वार की निगरानी स्क्रीन पर देख सकें। स्ट्रॉग रूम के पास नियंत्रण कक्ष 24 घंटे कार्यशील है। पुलिस अधिकारी के साथ एक राजपत्रित अधिकारी को स्ट्रॉग रूम की सुरक्षा के लिए 24 घंटे ड्यूटी पर रखा गया है।

सागर और खरगोन में देरी से पहुंची ईवीएम को अलग-अलग रखवाया है। खाली ईवीएम को भी अलग रखा है। इसमें प्रत्याशियों की भी सहमति है। फिलहाल इस मामले में कार्रवाई जैसी स्थिति नहीं बनी है। जिलों में चूक तो हुई है।

वीएल कांताराव, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मप्र 

कड़ी सुरक्षा के बीच अनूपपुर में पुर्नमतदान जारी

भोपाल। विधानसभा चुनाव में अनूपपुर जिले में आज एक मतदान पर पुनर्मतदान हो रहा है। मौहरी मतदान केन्द्र क्रमांक 180 में सुबह से ही कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हेा गया। 28 नवंबर को मतदान के दौरान इस केंद्र पर 56 वोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में दर्ज नहीं होने के कारण चुनाव आयोग ने पुनर्मतदान का फैसला किया है। केंद्र पर 699 मतदाता आज फिर से मतदान करेंगे। वोटिंग में किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए 100 से ज्यादा पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। पूरे प्रदेश में मौहरी ही इकलौता मतदान केंद्र हैं, जहां दोबारा वोट डाले जा रहे हैं। 11 बजे तक 27 प्रतिशत मतदान हो चुका है।धीरे धीरे लोगों में रुझान बढ़ता दिखाई दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »