नवरात्री में भक्ति और आस्था का सैलाब उमड़ेगा बिजासन धाम सलकनपुर में।

436 Views

प्रिन्स बैरागी

 

शक्ति और माँ की आराधना का पर्व शारदेय नवरात्रि शुरू हो रही है।चारो ओर केवल माता के पंडाल ही दिखाई दे रहे है।और नो दिनों तक कानो में केवल एक ही शब्द सुनाई देगा “जय माता दी” कही गरबे कही भंडारे कही रास उल्लास बस हर कोई माता को प्रसन्न कर माता का आशीर्वाद चाहेगा।
सीहोर जिले में स्थित बिजासन धाम सलकनपुर स्थित माँ बिजासन माता के मंदिर पर नवरात्रि में तो मानो मेला लगता है।वैसे तो यहाँ हमेशा ही भीड़ लगी रहती है। परंतु नवरात्रि के नो दिनों में तो यहाँ आस्था और भक्ति का सैलाब उमड़ेगा।

एक नजर मन्दिर से जुड़ी बातों पर***

शुरू से ही लोगों के मन में मां विजयासन धाम की उत्पत्ति, प्राकट्य, मंदिर निर्माण को लेकर जिज्ञाषा रही है। लेकिन अभी तक इसके कोई भी ठोस साक्ष्य और प्रमाण नही मिल पाए हैं। कुछ पंडितो का कहना है कि यहां मां का आसन गिरने से यह विजयासन धाम बना लेकिन विजय शब्द का योग कैसे हुआ, इसका सटीक उत्तर वे नही दे पाएं है। लेकिन हम आपको बता दे कि मां विजायासन धाम के प्राकट्य का सटीक उत्तर व उल्लेख श्रीमद् भागवत महापुराण में है।

देवी के स्थान पर पूजा-अर्चना कर अपनी मनोकामना पूर्ण कर सकते हैं

मंदिर निर्माण के संबंध में पीड़ी दर पीड़ी चली आ रही किवदंती के अनुसार आज से करीब 300 वर्ष पूर्व बंजारो द्वारा उनकी मनोकामना पूर्ण होने पर इस मंदिर का निर्माण किया गया था। मंदिर निर्माण और प्रतिमा मिलने की इस कथा के अनुसार पशुओं का व्यापार करने वाले बंजारे इस स्थान पर विश्राम और चारे के लिए रूके। अचानक ही उनके पशु अदृष्य हो गए। इस तरह बंजारे पशुओं को ढूंडने के लिए निकले, तो उनमें से एक बृद्ध बंजारे को एक बालिका मिली। बालिका के पूछने पर उसने सारी बात कही। तब बालिका ने कहा की आप यहां देवी के स्थान पर पूजा-अर्चना कर अपनी मनोकामना पूर्ण कर सकते हैं। बंजारे ने कहा कि हमें नही पता है कि मां भगवति का स्थान कहां है। तब बालिका ने संकेत स्थान पर एक पत्थर फेंका। जिस स्थान पर पत्थर फेंका वहां मां भगवति के दर्शन हुए।श्रीमद् भागवत कथा के अनुसार जब रक्तबीज नामक देत्य से त्रस्त होकर जब देवता देवी की शरण में पहुंचे। तो देवी ने विकराल रूप धारण कर लिया। और इसी स्थान पर रक्तबीज का संहार कर उस पर विजय पाई। मां भगवति की इस विजय पर देवताओं ने जो आसन दिया, वही विजयासन धाम के नाम से विख्यात हुआ। मां का यह रूप विजयासन देवी कहलाया।

हिंसक जानवरों, चौसठ योग-योगिनियों का स्थान होने से कुछ लोग यहां पर आने में संकोच करते थे। तब स्वामी भद्रानंद ने यहां तपस्या कर चौसठ योग-योगिनियों के लिए एक स्थान स्थापित किया तथा मंदिर के समीप ही एक धुने की स्थापना की और इस स्थान को चैतन्य किया है तथा धुने में एक अभिमंत्रित चिमटा, जिसे तंत्र शक्ति से अभिमंत्रित कर तली में स्थापित किया गया है। आज भी इस धुने की भवूत को ही मुख्य प्रसाद के रूप में भक्तगणों को वितरित किया जाता है। और उन्होने मां भगवति की पूजा-अर्चना की। कुछ ही क्षण बाद उनके खोए पशु मिल गए। मन्नत पूरी होने पर बंजारों ने मंदिर का निर्माण करवाया। यह घटना बंजारों द्वारा बताये जाने पर लोगों का आना शुरू हो गया और वे भी अपनी मन्नत लेकर आने लगे।और सबसे बड़ी बात तो यह है कि जो भक्ति भी सच्ची श्रद्धा लेकर मां बिजासन धाम को जाता है बह कभी खाली हाथ नहीं लौटता है। कहा जाता है कि माँ कभी भी अपने भक्तों को निराश नही करती और इसी के चलते दूर दूर से अपनी मुरादे पूरी करने के लिए श्रद्धालु बिजासन माता के धाम सलकनपुर आते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »