*सुविधा और समाधान एप म.प्र.*

408 Views

*बड़वानी कपिलेश शर्मा** -विधानसभा चुनाव में शिकायतों का निस्तारण और प्रत्याशियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने इस बार ‘सुविधा और समाधान’ नामक दो पोर्टल लांच किए है। समाधान पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराने पर आयोग तीन से सात दिनों के अंदर इसका निस्तारण करेगी। साथ ही प्रत्याशी आयोग से आदेश लेने के लिए सुविधा पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे। आयोग के निर्देश पर जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से जनपद के सभी तहसीलों पर कॉल सेंटर स्थापित किए जाएंगे।
आयोग की ओर से लांच हुए समाधान पोर्टल के जरिए शिकायतों का निस्तारण होने के बाद शिकायकर्ता निस्तारण प्रक्रिया से सतुंष्ट होने पर अपना फीड बैक भी पोर्टल के जरिए आयोग को देने का काम करेगा। इस पोर्टल से चुनाव संबंधी शिकायतें मतदाता और पार्टी प्रत्याशी आयोग से कर सकते हैं। शिकायकर्ता द्वारा पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के बाद दर्ज शिकायत का नंबर भी प्राप्त होगा।
प्रत्याशियों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए आयोग ने सुविधा नामक पोर्टल भी लांच किया है। इस पोर्टल के तहत राजनीतिक पार्टियों के प्रत्याशी और निर्दल प्रत्याशी चुनाव में प्रचार-प्रसार, अनापत्ति प्रमाण पत्र सहित कई प्रमुख आदेश ऑनलाइन आवेदन करके ले सकते हैं। इस पोर्टल की सबसे बड़ी खासियत है कि राजनीतिक पार्टी सभा करने, प्रमुख नेताओं के आगमन के लिए हेलीपैड, लाउडस्पीकर, वाहनों का संचालन, वाहनों के साथ लाउडस्पीकर सहित आदेश के लिए संबंधित आरओ का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। यहीं नहीं सुविधाओं के ही क्रम में सभी तहसीलों पर कॉल सेंटर की भी व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »