सफलता की कहानी आयुष्मान योजना के कारण भाई पर निर्भर कल्याणी हुई चिन्ता मुक्त

442 Views

बड़वानी कपिलेश शर्मा -एक बच्चे की माॅ और भाई पर निर्भर कल्याणी अब आयुष्मान योजना के कारण कम से कम बीमारी पर होने वाले व्यय की चिन्ता से तो मुक्त हो गई है। उसे विश्वास है कि प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना में बीमित उनका मध्यमवर्गीय परिवार भविष्य में होने वाली बीमारियो के व्यय से चिन्तामुक्त होते हुये अपनी बचत को परिवार के उत्थान के लिये व्यय करने का निर्णय सहजता से कर सकेगा ।
बड़वानी नगर की रहवासी कल्याणी रश्मि मायरिया अपने 17 वर्षीय पुत्र के साथ भाई के घर रहकर अपना गुजर-बसर करती है। वे अच्छी तरह से जानती है कि भाई जैसे-तैसे अपने परिवार के साथ-साथ उनके परिवार का भी खर्चा वहन करता है । ऐसे में उन्हें हमेशा डर सताता था कि अगर परिवार के सदस्यों को कोई ऐसी बीमारी हो गई, जिसका ईलाज महंगा होगा तो वे क्या करेगी ।
किन्तु जब कल्याणी रश्मि मायरिया को आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख के हुये निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा योजना का ‘‘गोल्डन कार्ड ‘‘ सौंपा गया तो उनकी खुशी का ठिकाना नही रहा । उन्होने बड़े विश्वास के साथ बताया कि प्रधानमंत्री के इस निर्णय के कारण उन जैसे गरीब परिवार अब महॅगें ईलाज के टेंशन से मुक्त होकर अपने परिवार को संवारने, आत्मनिर्भर बनाने में अपनी बचत को लगाने का निर्णय सहजता से ले सकेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »