विभिन्न मांगों को लेकर अजाक्स करेगी सरकार का घेराव।

472 Views

विभिन्न मांगों को लेकर अजाक्स करेगी सरकार का घेराव।

देवास-देश में आरक्षण को लेकर इन दिनों अजाक्स जो कि म.प्र. अनुसूचित जाती-जनजाति अधिकारी एवं कर्मचारी संघ और सवर्णों के संगठन सपाक्स की गतिविधियाँ
आने वाले चुनावों के सन्दर्भ में बढ़ती नजर आ रही है.अजाक्स एक बार फिर अपनी प्रमोशन में आरक्षण, एससी एसटी के बच्चों को कक्षा 1 से पीजी तक पूरी तरह निशुल्क शिक्षा तथा अन्य मांगों को लेकर सरकार को घेरने की तेय्यारी कर चुकी है और आगामी 23 सितम्बर को भोपाल में एक जंगी प्रदर्शन के माध्यम से सरकार को घेरने वाली है.
एससी एसटी एक्ट के समर्थन में पिछले अप्रैल में हुए बड़े आन्दोलन के बाद देश के कई हिस्सों में बड़े पैमाने पर हिंसा हुई थी . इधर पिछले दिनों सवर्णों पिछड़ी जातियों और सामान्य वर्ग के लोगों ने भी आर्थिक आधार पर आरक्षण और एससी एसटी एक्ट के विरोध में भारत बंद किया था.
आज भी आरक्षण के विरोध में उज्जैन में राजपूत करणी सेना के आव्हान पर हजारों लोगों ने प्रभावी प्रदर्शन किया वहीं अजाक्स भोपाल में आरक्षण के पक्ष में 23 सितम्बर को प्रदर्शन करेगी.
देवास में आज अजाक्स संघ के सचिव कैलाश मालवीय ने प्रेस वार्ता में बताया कि संगठन द्वारा अपनी लंबित मांगों को लेकर भोपाल में 23 सितम्बर को प्रदर्शन किया जाएगा. संघ की मांगों में एससी एसटी के बच्चों को निशुल्क शिक्षा,आदिवासी वर्ग को मूलभूत अधिकार देना,संविदा नियुक्तियों में भी आरक्षण,नियमित सफाई कर्मचारियों की जगह ठेकेदारों के माध्यम से काम करवाना बंद करने,और अप्रैल के आन्दोलन में मारे गये लोगों के आश्रितों को आर्थिक सहायता तथा अजा/अजजा के लोगों पर दर्ज केस वापस लेने की मांगें प्रमुख है.
बहरहाल आरक्षण के बहाने देशभर में चल रही गतिविधियों फिर चाहे वो सपाक्स या सवर्ण वर्ग की हो या फिर अजा/अजजा और अपाक्स की हो निश्चित ही भविष्य में आम नागरिकों और सरकार के लिए चिंता पैदा करने वाली है, इसके लिए जिम्मेदारों को समय रहते सर्वमान्य तरीके से कदम उठाना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »