हमने मोदी के खिलाफ बोलने वालों पर ऐक्शन लिया, भारत आने से पहले भूमिका बनाने लगे मुइज्जू

68 Views

मालदीव (एजेंसी)। अगले महीने भारत दौरे पर आने से पहले मालदीव के राष्ट्रपति भारत के साथ बेहतर रिश्तों की भूमिका बनाने में लगे हुए हैं। हाल ही में राष्ट्रपति मुइज्जू ने कहा कि हमारी सरकार ने भारतीय प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ बोलने वाले मंत्रियों के खिलाफ कार्रवाई की। उन्होंने कहा कि किसी को भी ऐसी बात नहीं कहनी चाहिए। मैं किसी का भी इस तरह अपमान बर्दाश्त नहीं करूंगा, चाहे वह नेता हो या कोई आम व्यक्ति। हर इंसान की अपनी प्रतिष्ठा होती है।
दरअसल,इस साल की शुरुआत में मालदीव के युवा मंत्रालय के उप मंत्रियों को सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ अपमानजनक पोस्ट करने की वजह से निलंबित कर दिया गया था। नई दिल्ली ने माले के समक्ष इस मामले को जोरदार ढंग से उठाया था। मोदी की लक्षद्वीप की यात्रा के बाद सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर उनके पोस्ट को लेकर मालदीव के उपमंत्रियों ने भारतीय प्रधानमंत्री की आलोचना की थी। उनकी राय में, यह केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप को मालदीव के वैकल्पिक पर्यटन स्थल के रूप में पेश करने का एक प्रयास था।
दरअसल, चीन समर्थक रुख के माने जाने मुइज्जू के राष्ट्रपति बनते ही मालदीव के साथ भारत के रिश्ते तनाव पूर्ण हो गए थे। राष्ट्रपति बनते ही मुइज्जू की तरफ से कहा गया कि भारत अपने द्वारा उपहार में दिए गए तीन विमानन प्लेटफॉर्म का संचालन कर रहे लगभग 90 भारतीय सैन्य कर्मियों को वापस बुला ले। इसके जवाब में भारत ने 10 मई तक अपने सैन्य कर्मियों को वापस बुला लिया और उनकी जगह डोर्नियर विमान और दो हेलीकॉप्टरों के संचालन के लिए असैन्य कर्मियों को तैनात कर दिया था।

Translate »