25 लाख 13 हजार मतदाता चुनेंगे इन्दौर से सांसद

81 Views

13 मई को मतदान, 4 जून को मतगणना

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह ने आदर्श आचार संहिता के पालन की अपील की।

स्टैंडिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न।

(ख़बर हलचल न्यूज़)

इन्दौर। देशभर में चुनावों की तारीख़ घोषित होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई। इसी पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को लोकसभा निर्वाचन को लेकर स्टैंडिंग कमेटी की बैठक आयोजित की गई। बैठक में निर्वाचन संबंधी नियम, निर्देश, प्रतिबंधात्मक आदेश, निर्वाचन कार्यक्रम,निर्वाचन प्रक्रिया आदि की विस्तार से जानकारी दी गई। कलेक्टर आशीष सिंह ने सभी से आग्रह किया कि वे आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें। आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बिना अनुमति धरना, प्रदर्शन, जुलूस, रैली पर रोक

बैठक में निर्वाचन संबंधी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम की जानकारी दी गई। बैठक में बताया गया कि बगैर अनुमति के किसी भी तरह के धरना, प्रदर्शन, रैली,जुलूस, आमसभा आदि आयोजन अब नहीं हो पाएंगे। आयोजनों के लिए विधिवत अनुमति लेना होगी। अनुमति देने के लिये एकल खिड़की की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि तत्काल ही अनुमति देने की व्यवस्था की जाए। अधिकतम 24 घंटे में अनुमति मिल जाए यह सुनिश्चित किया जाए किसी को भी अनुमति के लिए परेशान नहीं होना पड़े।

बैठक में बताया गया कि सम्पत्ति विरूपण अधिनियम का भी कड़ाई से पालन कराया जाएगा। बैठक में नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सुनील मेहता, अपर कलेक्टर सपना लोवंशी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सिद्धार्थ जैन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र रघुवंशी सहित अन्य अधिकारी और स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य मौजूद थे।

इंदौर संसदीय क्षेत्र में 25 लाख 13 हजार मतदाता

बैठक में जानकारी दी गई कि इंदौर संसदीय क्षेत्र के आठों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 25 लाख 13 हजार 191 मतदाता हैं। इनमें 12 लाख 68 हजार 93 पुरूष, 12 लाख 45 हजार एक महिला और 97 थर्ड जेंडर मतदाता है। धार लोकसभा क्षेत्र में आने वाले इंदौर जिले के महू विधानसभा क्षेत्र में कुल दो लाख 82 हजार 560 मतदाता हैं। इनमें एक लाख 43 हजार 73 पुरूष, एक लाख 39 हजार 482 महिला तथा 5 थर्ड जेंडर मतदाता है।

इस तरह इंदौर जिले में कुल 27 लाख 95 हजार 751 मतदाता हैं। इनमें 14 लाख 11 हजार 166 पुरूष, 13 लाख 84 हजार 483 महिला और 102 थर्ड जेंडर मतदाता हैं।

Translate »