नागपुर में संघ के तीन दिवसीय प्रतिनिधि सभा की शुरूआत

214 Views

संघ के करीब आ रहा है अल्पसंख्यक समाज

नागपुर:- राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तीन दिवसीय प्रतिनिधि सभा का आयोजन नागपुर में किया गया है. शुक्रवार को हुई प्रतिनिधि सभा की बैठक में संघ के सह सरकार्यवाह मनमोहन वैद्य ने कहा कि अब अल्पसंख्यक समाज के लोग आरएसएस के नजदीक आ रहे हैं. अल्पसंख्यकों के बीच संघ अपनी सक्रियता भी बढ़ा रहा है. देश के 140 करोड़ लोग हिंदू हैं क्योंकि हमारे पूर्वज एक हैं, हमारी संस्कृति एक है और भारत माता एक हैं. इस दौरान अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर और सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र कुमार और आलोक कुमार उपस्थित थे. इससे पहले आरएसएस के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत और सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने बैठक का शुभारंभ किया.

संघ की शाखाएं बढ़ी

प्रतिनिधि सभा की बैठक के शुभारंभ के बाद पत्रकार परिषद में उन्होंने कहा कि संघ सभी को साथ लेकर चलता है। संघ का कार्य देश में तेजी से बढ़ रहा है. अभी पूरे देश में 73,117 शाखाएं लग रही है, जबकि पिछले वर्ष 68,000 के लगभग इनकी संख्या थी. शताब्दी वर्ष प्रारंभ होने से पहले तक पूरे देश में एक लाख शाखाएं प्रारंभ करने की योजना पर काम चल रहा है.

19 करोड़ परिवारों तक पहुंचे स्वयंसेवक

मनमोहन वैद्य ने कहा कि राम मंदिर के उद्घाटन समारोह से पहले अयोध्या से लाए गए पूजित अक्षत को घर घर बांटा गया. उस दौरान संघ एवं समवैचारिक संगठनों के 44 लाख 98 हजार कार्यकर्ता देश के 5,98,778 गांवों तक पहुंचे थे. 19 करोड़ 38 लाख परिवारों तक अक्षत पहुंचाया गया और 22 जनवरी को देश भर के पांच लाख 60 हजार स्थानों पर कार्यक्रम भी आयोजित किए गए थे.

संघ शिक्षा वर्ग में हुआ बदलाव

मनमोहन वैद्य ने कहा कि प्रतिनिधि सभा के बाद संघ शिक्षा वर्ग में बदलाव हो जाएगा. प्रथम वर्ष का प्रशिक्षण अब संघ शिक्षा वर्ग कहलाएगा, जो 20 दिनों की जगह 15 दिनों का होगा. उसके बाद द्वितीय वर्ष कार्यकर्ता विकास वर्ग एक और तृतीय वर्ष कार्यकर्ता विकास वर्ग दो कहलाएगा. इसमें भी व्यावहारिक शिक्षा पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा. उससे पहले तीन दिनों का प्रारंभिक वर्ग होगा. उसके बाद सात दिनों का प्राथमिक वर्ग. इस बार कार्यकर्ता विकास वर्ग दो नागपुर में 13 मई से 6 जून तक लगेगा.

शत-प्रतिशत मतदान अभियान चलाएगा संघ

आगामी चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए संघ स्वयंसेवक भी पहल करेंगे. देशभर में चुनाव के दौरान संघ 100 फीसदी मतदान कराने के लिए अभियान चलाएगा.

Translate »