हुई जर्सी नंबर-7 रिटायर्ड, बीसीसीआई का धोनी को बड़ा सम्मान

553 Views

दो बार के विश्व कप विजेता कप्तान एमएस धोनी की नंबर 7 जर्सी अब किसी अन्य भारतीय क्रिकेटर के लिए उपलब्ध नहीं होगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इसे रिटायर करने का फैसला किया है।

क्रिकेट के मैदान पर अपनी बल्लेबाजी और अपनी कप्तानी से क्रिकेट की दुनियां पर राज करने वाले महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को लेकर बीसीसीआई (BCCI) ने बड़ा फैसला किया है जहाँ उनकी जर्सी नंबर-7 को रिटायर कर दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई ने एमएस धोनी (MS DHoni) की 7 नंबर जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया है जिसका मतलब ये है कि अब ये जर्सी नंबर कोई और भारतीय क्रिकेटर नहीं ले सकेगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में धोनी के संन्यास लेने के तीन साल बाद, भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने खेल में उनके योगदान को देखते हुए इस जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बीसीसीआई ने सभी खिलाड़ियों को पहले ही यह सूचना दे दी है कि अब उनके पास नंबर-10 के साथ-साथ नंबर-7 की जर्सी पहनने का भी विकल्प नहीं बचा है। भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान खिलाड़ियों और नए आने वाले सभी युवा खिलाड़ियों को बीसीसीआई ने सूचित कर दिया है कि महेंद्र सिंह धोनी के ऐतिहासिक जर्सी नंबर-7 को उपयोग ना करें।

गौरतलब है कि महेंद्र सिंह धोनी ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2019 वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेला था। महेंद्र सिंह धोनी ने अपने करियर में कुल 90 टेस्ट, 350 वनडे, और 98 टी 20 मैच खेले हैं। इन फॉर्मेट में धोनी ने क्रमश: 38.09 की औसत से 4876 रन, 50.57 की औसत से 10,773 रन, और 37.60 की औसत से 1617 रन बनाए थे। इसके अलावा धोनी ने बतौर विकेटकीपर टेस्ट में 256 कैच, और 38 स्टंप आउट किए थे। वहीं, वनडे में धोनी ने 321 कैच, और 123 स्टंप आउट किए थे, जबकि टी20 में उन्होंने 57 कैच और 34 स्टंप आउट किया था।

धोनी से पहले इस प्लेयर की जर्सी को भी यह सम्मान मिला था…

धोनी के पहले 2017 में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की जर्सी नंबर 10 को बीसीसीआई ने रिटायरमेंट देकर सचिन को सम्मान दिया था।

Translate »