मध्यप्रदेश विधानसभा: कांग्रेस की पहली सूची जारी, 144 उम्मीदवारों को उतारा मैदान में

328 Views

दिल्ली। प्रदेश में चुनाव का बिगुल बज चुका और आचार संहिता भी लगे हुए हफ़्ता भर बीतने आया, इसी बीच कांग्रेस ने मध्यप्रदेश के अपने 144 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी। केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की 2 चरणों में चली बैठक के बाद उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लगाई गई है।

कांग्रेस का कहना है कि उन्होंने अपनी सूची श्राद्ध पक्ष के कारण रोक रखी थी। दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की दो दौर की हुई बैठकों के बाद लिस्ट पर अंतिम निर्णय लिया गया है।

इन्दौर में 3 और 5 होल्ड पर, शेष घोषित

कांग्रेस ने जारी की पहली सूची में इंदौर-1 से संजय शुक्ला, इंदौर 2 से चिंटू चौकसे, इंदौर 4 से राजा मंधवानी, सांवेर से रीना बौरासी, देपालपुर से विशाल पटेल और राउ से जीतू पटवारी पर भरोसा जताया है। वैसे विधानसभा 4 में जैसे अक्षय कांति बम की काफ़ी दिनों से सक्रियता नज़र आ रही थी, उसे भी नज़र अंदाज़ कर दिया।

धार ज़िले में जयस का हीरा होल्ड पर

धार जिले में कुक्षी, गंधवानी, धरमपुरी और सरदारपुर सीट पर उम्मीदवार उतारे है, जबकि मनावर सीट पर भी कांग्रेस समर्थित जयस नेता हीरा अलावा ही पिछले चुनाव में जीते थे, उनका नाम होल्ड पर करना यह दिखाता है कि ‘मनावर सीट पर कुछ चल रहा है… हो सकता है इस बार जयस से कांग्रेस की नीयत दूरी रहें।’

पहली सूची में अधिकांश कमलनाथ समर्थक, दूरी पर रहे दिग्गी के लोग

नवरात्र के प्रथम दिवस कांग्रेस के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी हुई है इसमें कमलनाथ समर्थकों की भरमार नज़र आ रही है, जो जो उम्मीदवार अपना दावा ठोकने दिग्गी राजा के शरण में गए उन सभी सीटों पर होल्ड ही नज़र आया। जैसे इन्दौर विधानसभा 3 से पिंटू जोशी, मनावर से हीरा अलावा आदि।
वैसे इस लिस्ट में उन 66 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए है जिनकी रिपोर्ट दिग्विजय सिंह ने प्रदेश कांग्रेस को सौंपी थी। तथा उन सीटों पर भी उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं जहां कांग्रेस लगातार 3 बार चुनाव हारी है।

लिस्ट इस प्रकार है

Translate »