फिल्म निर्माता राज और डीके ने ‘गन्स एंड गुलाब’ के लिए ड्रामा के साथ कॉमेडी बनाने के बारे में खोले राज

189 Views

राज निदिमोरु और कृष्णा डी.के., जिन्हें Raj & D.K. नाम से जाना जाता है, कुछ सबसे समीक्षकों और व्यावसायिक रूप से स्वीकृत वेब शो और फिल्मों के पीछे के नाम हैं। एक भारतीय पटकथा लेखक, निर्देशक और निर्माता जोड़ी, राज एंड डीके की नवीनतम पेशकश ‘गन्स एंड गुलाब’ है, जो एक ब्लैक कॉमेडी क्राइम थ्रिलर है, जिसमें दिवंगत अनुभवी अभिनेता सतीश कौशिक के साथ राजकुमार राव, दुलकर सलमान, आदर्श गौरव और गुलशन देवैया भी शामिल हैं।

21 वर्षों से अधिक की साझेदारी के साथ, दोनों ने पहले अमेज़ॅन प्राइम वीडियो सीरीज द फैमिली मैन (2019), ग्लिच (2020) और फ़र्ज़ी (2023) का निर्देशन किया है। उन्होंने 99 (2009), शोर इन द सिटी (2011), गो गोवा गॉन (2013), हैप्पी एंडिंग (2014), ए जेंटलमैन (2017), स्त्री (2018) जैसी मुख्यधारा की फिल्मों के साथ सिल्वर स्क्रीन पर भी दर्शकों का मनोरंजन किया है। , और सिनेमा बंदी (2021) जिसने 53वें आईएफएफआई में जूरी स्पेशल मेंशन जीता।

हाल ही में फिल्म कंपेनियन की अनुपमा चोपड़ा के साथ एक टेटे-ए-टेट के लिए उपस्थित हुए, राज और डीके ने अपनी साझेदारी, शूटिंग से पहले अभिनेताओं के साथ तैयारी न करने और बहुत कुछ के बारे में बात की।
अपनी नवीनतम रिलीज ‘गन्स एंड गुलाब’ के लिए ड्रामा के साथ कॉमेडी बनाने के बारे में बात करते हुए, जोड़ी ने कहा, “इस शो में, हम विशेष रूप से हास्य और हिंसा के साथ रुग्ण पक्ष पर गए, हम इसे और अधिक कार्टूनी तरीके से पेश करना चाहते थे लेकिन यथार्थवादी अर्थ में. यह एक तरह से यथार्थवाद का कार्टून था – जिस तरह से वह एक स्पैनर के साथ गिरता है, जिस तरह से स्लैश किए जाते हैं, ये चीजें काफी एस्टेरिक्स हैं। जब हमें लगता है कि यह कागज पर मजेदार है, तो हम इसे क्रियान्वित करते हैं और क्योंकि हम वहां इसे क्रियान्वित कर रहे हैं, कभी-कभी अगर यह काम नहीं कर रहा है तो हम एक कोने में बैठ जाते हैं, इकट्ठा होकर कहते हैं कि यह काम क्यों नहीं कर रहा है? यह कागज पर हास्यास्पद था. आमतौर पर, इसका समाधान होता है और ठीक है, अगर इसमें कोई समस्या है, तो हम उस पर काम करते हैं। उनमें से कुछ कागज़ पर ही हास्यास्पद हैं और आप पहले से ही जानते हैं कि जैसे ही निर्णय लिया जाता है, पूरा क्रम अपनी जगह पर आ जाता है।”

राज और डीके ने आगे इस बारे में बात की कि वे शूटिंग से पहले अभिनेताओं के साथ तैयारी नहीं करने और पहले टेक के बाद अभिनेताओं के प्रदर्शन नहीं करने में विश्वास क्यों करते हैं। उन्होंने साझा किया, “हम अभिनेताओं के साथ बिल्कुल भी तैयारी नहीं करते हैं, हम बाकी सभी चीजों के लिए तैयारी करते हैं। हम अभिनेताओं के साथ रिहर्सल नहीं करते। यहां तक कि उन किरदारों में भी जहां उन्हें पहली बार रखा गया था, जो कि उन्होंने मौलिक रूप से भिन्न किरदारों से पहले नहीं किया था, हम एक वृत्ति और उनके आत्मविश्वास के साथ चलते हैं। यह सिर्फ एक बातचीत है, हम उनके साथ चरित्र पर चर्चा करते हैं, हम सोचते हैं कि इसे कैसे निभाना चाहिए या वे सोचते हैं कि इसे कैसे निभाना चाहिए। इसलिए बातचीत तो होती रहती है, लेकिन कभी भी सीन खोलकर नहीं पढ़ते। यदि प्रशिक्षण की आवश्यकता है, तो ऐसा होता है, लेकिन हम सब बैठे-बैठे पन्ने नहीं खोलते। थोड़ी देर के बाद यह अनावश्यक हो जाता है। यहां तक कि सेट पर भी, ये कलाकार ऐसे ही होते हैं, वे इसका पता लगा लेते हैं, इसलिए वे आपको वह नहीं देते जो वे आपको टेक में देते हैं, इसलिए वे आपको वह नहीं देते जो वे आपको टेक में देते हैं। वे कहते हैं, मुझे आपको आश्चर्यचकित करने की अनुमति दें, विशेष रूप से मनोज और हमारे साथ दूसरी बार काम करने वाले किसी भी व्यक्ति को। अभिनेता भी अब इसे स्वीकार करते हैं।
फिल्म निर्माता जोड़ी ने आगे बताया कि जब शाहिद कपूर और वरुण धवन जैसे कलाकार पहली बार किसी सीरीज के सेट पर आए तो कैसा लगा। उन्होंने कहा, “वे इस चीज़ के साथ आ रहे हैं, कह रहे हैं कि हे भगवान, शूट करने के लिए बहुत कुछ है और फिर उन्हें यह देखकर सुखद आश्चर्य होता है कि उन्होंने एक दिन में तुलनात्मक रूप से कितना शूट किया जैसे कि वे एक दिन में दो या तीन पेज शूट करेंगे।” . हमारे पास एक दिन में छह या नौ पेज होते हैं। निष्कर्ष यह है कि कुछ दिनों के बाद, वे संख्या देख रहे हैं और सोच रहे हैं कि क्या हम यह सब शूट करने जा रहे हैं? यह बहुत ज्यादा है। थोड़ी देर के बाद, उन्हें एहसास होता है कि यह सरल है या आप तीन पेज शूट करेंगे और छह घंटे के बाद आप कहेंगे, चलो घर चलते हैं, करने के लिए और कुछ नहीं है। यह सही हो गया है, इसलिए वे सभी इसे अब एक विचार के रूप में समझ चुके हैं।”

अंत में, दोनों ने अपनी 21 साल पुरानी साझेदारी और सेट पर एक-दूसरे से लड़ाई के बारे में खुलकर बात की। राज और डीके ने अनुपमा चोपड़ा को बताया, “जब हमने शुरुआत की थी, तो हमें नहीं पता था कि कौन क्या अच्छा करता है इसलिए हम सब सब कुछ कर रहे थे। आज भी हम सब कुछ करते रहते हैं. प्रदर्शन के मामले में, हम एक ही पृष्ठ पर हैं। यह लगभग वैसा ही है जैसा आप देख रहे हैं, हम एक-दूसरे से बात कर रहे हैं और हमने वहीं काम पूरा कर लिया है। वास्तव में, एक दृश्य में दो पंक्तियाँ और हम जानते हैं कि यह एक सुनहरा अनुभव है। मुझे लगता है कि हम एक-दूसरे के साथ वैसे ही मेल खाते हैं जैसे मैं चाहता था और आप इसे इस तरह से चाहते हैं, मैं बस टहलने जा रहा हूं और आप शॉट खत्म कर लें। आमतौर पर, हम बस कुछ मिनटों के लिए गायब हो जाते हैं और फिर ठीक हो जाता है। 21 साल हो गए हैं, हम एक-दूसरे को जानते हैं।

Translate »