संभागायुक्त व पुलिस महानिरीक्षक ने कोरोना संक्रमण से बचाव से संबंधित जिला प्रशासन की व्यवस्थाओं की समीक्षा की

337 Views

देवास खबर हलचल न्यूज़ लक्ष्मण जाधव
नाहर दरवाजा तथा पीठा रोड पर कंटेंन्मेंट एरिया की व्यवस्थाओं का जायजा लिया

देवास संभागायुक्त श्री आनंद शर्मा तथा पुलिस महानिरीक्षक श्री राकेश गुप्ता ने शुक्रवार को देवास पहुंचकर जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु जिला प्रशासन द्वारा अब तक की गई व्यवस्थाओं की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने नाहर दरवाजा तथा पीठा रोड पर कंटेंन्मेंट एरिया की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा अधिकारियों को निर्देश दिये कि कंटेंन्मेंट एरिया के प्रवेश व निकासी स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगाकर निगरानी की जाये ताकि कंटेंन्मेंट क्षेत्रों से आवागमन को प्रतिबंधित किया जा सके।
संभागायुक्त ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि कंटेंन्मेंट क्षेत्रों में जिला प्रशासन/पुलिस प्रशासन के जो भी वाहन प्रवेश करें उनको सेनेटाइज आवश्यक रूप से किया जाये। नगर निगम इन क्षेत्रों को यथासंभव प्रतिदिन सेनेटाइज करें।
भ्रमण के बाद संभागायुक्त व पुलिस महानिरीक्षक ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक ली। बैठक में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम हेतु सर्दी, खांसी, जुकाम के लक्षणों वाले व्यक्तियों का सर्वे तथा अब तक संदिग्ध व्यक्तियों के सेम्पल लिये जाने की समीक्षा की। उन्होंने दमा के रोगियों के भी सर्वे के संबंध में पूछताछ की। बैठक में संभागायुक्त व पुलिस महानिरीक्षक ने निर्देश दिये कि जिला प्रशासन बैंकिंग अधिकारियों के साथ समन्वय कर यह व्यवस्था करे कि बैंकों में भीड़ न लगे तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो। इसके लिए टोकन व्यवस्था भी लागू की जा सकती है। बैंकों के सभी एटीएम चालू रहें तथा बैंकों के प्रबंधकों को निर्देशित करें कि वे एटीएम में सेनेटाइजर या हाथ धोने जैसी व्यवस्थाएं सीएसआर फंड से करें। बैठक में बताया गया कि मेडिकल की दुकानें खुली हुई हैं, लोग पैदल या साइकिल से जाकर दवाइयां खरीद रहे हैं। दवाइयों की आपूर्ति भी बनी हुई है। दवाइयों की कोई कमी नहीं है। बैठक में यह भी बताया गया कि थोक व फुटकर सब्जी मंडी बंद हैं। ठेला पर सब्जी रखकर फुटकर विक्रेता घूम- घूमकर सब्जी विक्रय कर रहे हैं। किराना व दूध की होम डिलेवरी की जा रही है।
बैठक में लॉकडाउन व कर्फ्यु के पालन की स्थिति की भी समीक्षा की गई। बताया गया कि नगर निगम व पुलिस के वाहन लाउड स्पीकर लगाकर लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु लोगों को घरों में रहने, लॉक डाउन का पालन करने, साबुन से बार-बार हाथ धोने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, मॉस्क व सेनेटाइजर का उपयोग करने की समझाईश दे रहे हैं।
बैठक में कलेक्टर डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक श्रीमती कृष्णावेणी देशावतु, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती शीतला पटले, एडीएम श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी, एडिशनल एसपी श्री जगदीश डावर, सीएमएचओ डॉ. आर.के. सक्सेना, एसडीएम श्री अरविन्द चौहान, सीएसपी श्री अनिलसिंह, डीएसपी ट्रेफिक श्री किरण शर्मा के अलावा खाद्य व सहकारिता विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Translate »