गायत्री परिवार का नशा बंदी आंदोलन …..

393 Views
ग्राम अजीत खेड़ी में गायत्री परिवार का नशा बंदी आंदोलन …..
गाजा भांग शराब तंबाकू, ये सब है जीवन के डाकू ———
देवास । युवा प्रकोष्ठ गायत्री शक्तिपीठ देवास के तत्वावधान में देवास से 10 किलोमीटर दूर अजीत खेड़ी में नशा बंदी आयोजन सम्पन्न हुआ ।
गायत्री शक्तिपीठ जनसंचार विभाग के विक्रमसिंह चौधरी एवं विकास चौहान ने बताया कि ग्राम अजीत खेड़ी में गायत्री परिवार की टीम पहुंची, पहुंच कर पूरे गाँव में नशा रैली निकाल कर नशा मुक्ति व गायत्री परिवार के नारों से पूरा गाँव गुंजायमान हो गया, बच्चे हाथों में नशा मुक्ति नारों की तख्तियां लेकर चल रहे थे साथ में गीत के माध्यम से नशा बंदी का संदेश सुना रहे थे । रैली के बाद ग्राम के राम मंदिर में नशामुक्ति दीपयज्ञ हुआ जिसमें एक बुराई छोडऩे की बात रखी गई जिसमें नशा मुक्ति को महत्व दिया गया ।   कार्यक्रम में सबसे पहले नशा बंदी गीत ….. नशा न करना मान लो कहना …..होगी बड़ी खराबी…..  सुनाया जो सबको बहुत अच्छा लगा । प्रोजेक्टर के माध्यम से नशा मुक्ति फिल्म का प्रदर्शन हुआ जिसको सभी ग्रामवासियों ने सराहा ।
 युवा प्रकोष्ठ के विकास चौहान ने नशामुक्ति अभियान पर विशेष संबोधन में कहा कि एक व्यक्ति अपने जीवन के एक दिन में 50 रुपये खर्च करता है तो 20 वर्षों में नशे पर लगभग 20 लाख रुपए खर्च करके दुखी जीवन व्यतीत कर रहा है इससे बचा जाए तो अपने बच्चों को इसी राशि में अच्छी शिक्षा दी जा सकती है । नशा मुक्ति आयोजन के अभियान प्रभारी प्रमोद निहाले ने जानकारी देते हुए बताया कि पूरी दुनिया में 80प्रतिशत अपराध नशे के कारण ही होते है ओर हर पांच मिनट में 02 लोगों की मौत का कारण नशा ही है । आज की युवा शक्ति इसके जाल में बुरी तरह फंस चुकी है ।
 कार्यक्रम के अंत में अजीत खेड़ी के 20 युवाओं को शामिल कर प्रज्ञा मंडल का गठन किया जो  ग्राम में रचनात्मक गतिविधियों को चलाएगा । आयोजन में गायत्री परिवार के हजारीलाल चौहान, विकासगिरी, सालिग्राम सकलेचा, धर्मेन्द्र कुशवाह, रिंकू निहाले सहित कई परिजन एवं ग्रामवासी उपस्थित थे। कार्यक्रम का आभार आयोजन संयोजक दिलीप सोलंकी ने माना ।
Translate »