देवास जिले के अन्नदाता ने दिखाया अपने हक के लिए मंडी में रौद्ररूप, किया जोरदार हंगामा । देवास मंडी गेट पर जड़े थे किसानों ने ताले

393 Views

देवास-
देवास जिले के अन्नदाता ने दिखाया अपने हक के लिए मंडी में रौद्ररूप, किया जोरदार हंगामा ।

देवास मंडी गेट पर जड़े थे किसानों ने ताले

किसानों ने अपने अन्न बेचे गए माल का 47 किसानों का लगभग 45 लाख का भुगतान नही होने से थे नाराज ।

एसडीएम जीवन रजक के समझने व आस्वासन ने के बाद हुआ मामला शांत

विद्या ट्रेडर्स द्वारा भुगतान नहीं करने पर अन्नदाता ने किया था हंगामा ।
एस डी एम के सामने किसानों ने लगाए मुरदाबाद के नारे ।

22 लाख का चेक मंडी समिति से देने के बाद किसान हुआ आस्वस्त ।

किसानों के द्वारा अपनी उपज के पैसो के लिए बार बार विद्या ट्रेडर्स दिलीप सिंह के सामने गिड़गिड़ाते रहे मांगते रहे परन्तु दिलीप सिंह द्वारा भुगतान नहीं करने पर उनका धैर्य आज टूट पड़ा। वास्तव में किसानों को 24 घण्टे में उन्हें उनकी उपज का पैसा देंना होता परन्तु 15 से 20 दिन निकल गए, किसान परेसान हो गए तब कहि किसानो ने आज अपने हक की लड़ाई सेकड़ो किसानों मंडी परिसर से लगाकर गेट तक मुर्दाबाद के नारे से शुरू की ओर अंततः मंडी गेट पर ताले जड़ दिए इसकी सूचना जब मंडी से एसडीएम कार्यालय तक व पुलिस प्रशासन तक पहुची आननफानन में एसडीएम मंडी पहुचे ओर पूरे मामले को लेकर एसडीएम जीवन रजक ने किसानों को काफी समझाइस देने की कोशिश की परन्तु किसान अपने पैसे लेने के लिए अड़े रहे तब एसडीएम जीवन रजक द्वारा मंडी समिति से 22 लाख के चेक दिए ।
इस पूरी घटना को लेकर एसडीएम जीवन रजक से मीडिया ने चर्चा की तब श्री रजक ने कहा किसानों को उनकी फसल की लागत का पैसा तय समय पर फर्म के दिलीप सिंह की सम्पति को नीलाम करके भुगतान करवाया जाएगा ।

मंडी सचिव से चर्चा में एक रोचक जानकारी प्राप्त तब हुई जब मंडी सचिव अश्विन सिन्हा ने कहा की व्यपारी को लायसेंस देने से पहले उनसे सुरक्षा निधि जमा करवाई जाती है जब व्यापारी द्वारा किसानों को धोका धड़ी करने पर उनकी यह राशि किसानो को दी जाती परन्तु 1 लाख की ही सुरक्षा निधि जमा है जो इतनी कम सुरक्षा निधि लेकर लायसेंस दिया जो ठीक नही है । परन्तु अब ऐसा नही होगा ।
इस वक्तव्य से मंडी में क्या क्या नियमो में शिथिलता बरती सब की पोल खोल कर रख दी ।

Translate »