जिले में उत्पादित कृषि एवं उद्यानिकी फसलों को बेहतर बाजार मिले

348 Views

*जिले में उत्पादित कृषि एवं उद्यानिकी फसलों को बेहतर बाजार मिले*
*इसके लिए विशेषज्ञ मंथन कर बनायेंगे कार्य योजना-कलेक्टर*
*बड़वानी से कपिलेश शर्मा* कलेक्टर श्री अमित तोमर ने जिले में उत्पादित कृषि एवं उद्यानिकी फसलों को बेहतर बाजार मिले, इन उत्पादनों का कुशलता से खाद्य प्रसंस्करण हो सके, इसके लिए विशेषज्ञों को बेहतर कार्य योजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिये है।
कलेक्टर की अध्यक्षता में गुरूवार को हुई इस बैठक में उप संचालक कृषि, आत्मा, उद्यानिकी तथा नीति आयोग के प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कमेटी के पदाधिकारी उपस्थित थे। बैठक के दौरान नीति आयोग एवं आरटीसी द्वारा चलाये जा रहे कृषि विकास कार्यक्रम पर भी विशेष रूप से चर्चा की गई। इस चर्चा के दौरान जिले में उत्पादित प्याज, टमाटर, भिण्डी, मिर्च, पपीता, चीकू को खाद्य प्रसंस्करण कर उचित उपभोक्ता वाले बाजार में उपलब्ध कराने, किसानों को उनकी फसलो का सही मूल्य मिल सके, इसके लिए उनका संघ बनाकर उन्हे समुचित जानकारी एवं सुविधा उपलब्ध कराने पर विस्तार से चर्चा की गई। इस चर्चा के दौरान कलेक्टर ने उपस्थित पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि वे कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों एवं पदाधिकारियों के साथ बैठकर इस दिशा में किस आगे बढ़ा जाये, इसकी विस्तृत कार्य योजना बनायेंगे।
बैठक के दौरान कलेक्टर ने ईनाम योजना के अंतर्गत पंजीकृत संेधवा मण्डी की गतिविधियों की भी जानकारी संबंधित पदाधिकारियों से ली एंव निर्देशित किया कि सेंधवा मण्डी में किसानों को विभिन्न मण्डियों में विक्रय होेने वाली फसलों का आनलाईन मूल्य दिखता रहे, इसके लिए एलईडी लगाकर विभिन्न मण्डियों के मूल्य को भी सतत् प्रदर्शित किया जाये।
बैठक के दौरान नीति आयोग के विकास कार्यक्रम अधिकारी श्री निलेश पाटकर ने बताया कि जिले में नीति आयोग के कृषि विकास कार्यक्रम के अंतर्गत 25 ग्राम में किसान पाठशाला चलाई जा रही हैं इस पाठशाला में किसानों को आडियो-वीडियो, फिल्मों के माध्यम से भी खेती किसानी की आधुनिक रीति के बारे में बताया जा रहा है। इस पर कलेक्टर ने निर्देशित किया कि किसानों की होने वाली संगोष्ठी एवं किसान पाठशाला में कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारी तथा मैदानी अमले को भी सहयोग लिया जाये। जिससे वांछित परिणाम प्राप्त किया जा सके।

Translate »