मतगणना के लिए समुचित व्यवस्था को अंतिम रूप देने प्रशासनिक अधिकारी सक्रिय

368 Views

मतगणना के लिए समुचित व्यवस्था को अंतिम रूप देने प्रशासनिक अधिकारी सक्रिय

हरदा -/जिले की दोनो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में डाले गये वोटो की मतगणना पालीटेकनीक में 11 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे से प्रारंभ की जायेगी। मतगणना स्थल पर समुचित व्यवस्था को अंतिम रूप देने में प्रशासनिक अधिकारी सक्रिय है। मतगणना के दिन मतगणना स्थल पर बिना प्रवेश पत्र किसी को अंदर नहीं आने दिया जायेगा।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एस विश्वनाथन ने आज भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक श्री राजकुमार यादव और श्री पीडी पलसाना के साथ तैयारियां देखी। एसपी श्री राजेश कुमार सिंह साथ थे। प्राप्त जानकारी अनुसार प्रत्येक चरण में 14 मतदान केन्द्रो का परिणाम ज्ञात किया जायेगा। सहायक रिटर्निंग अधिकारी की नियुक्ति भी की गई है। इसी प्रकार प्रत्येक टेबल के लिये गणना पर्यवेक्षक व गणना सहायक, माईक्रो आब्जर्वर की नियुक्ति भी की गई है। इस प्रकार प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की गणना कार्य तब तक बिना रूके चलती रहेगी, जब तक डाले गये समस्त वोटो की गिनती पूर्ण नहीं हो जाती। आपने बताया कि प्रत्येक कक्ष से प्रत्येक दौर की गणना का पत्रक रिटर्निंग अधिकारी की टेबल पर लाया जायेगा, जहॉ इसकी एकजाई बनाकर पत्रक पर चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षको के हस्ताक्षर करवाने के पश्चात् ही परिणाम की घोषणा की जायेगी।
वेबकास्टिंग होगी
निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2018 के अंतर्गत मतगणना के दौरान मतगणना स्थल पर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मतगणना की वेबकास्टिंग हेतु प्रबंध सुनिश्चित किए जा रहे हैं। प्रत्येक काउंटिग हाल में तीन कैमरे एवं मतगणना प्रांगण में पांच कैमरे लगाए जाने के निर्देश प्रसारित किए गए है।

वेबकास्टिंग एवं सीसी टीव्ही कैमरा के नोडल अधिकारी श्री निमेष पांडे ने बताया कि जारी निर्देशो के अनुपालन में आज रविवार नौ दिसम्बर को वेबकास्टिंग प्रसारण का टेस्टिंग किया गया है। मतगणना स्थल पर प्रत्येक काउंटिंग हाल में तीन कैमरे एवं मतगणना प्रांगण में पांच कैमरे इस प्रकार कुल 20 कैमरे लगाए जाने हेतु संबंधित ऐजेन्सी के द्वारा कार्य किया गया है। इस प्रकार कुल 20 कैमरे लगाए जाने का कार्य काउंटिग हाल के अतिरिक्त कैमरो से हाल की गतिविधियां लाइव होगी। इन्हें आयोग द्वारा देखा जा सकेगा।
घोषणा राऊंडवार होगी
मतगणना के दौरान प्रत्येक राउण्ड की समाप्ति पर ईवीएम मशीनों से की गई मतगणना के परिणामों की प्रेक्षक और संबंधित रिटर्निग अधिकारियों द्वारा हस्ताक्षर कर घोषणा की जायेगी। इसके साथ ही घोषणा को मतगणना कक्ष में स्थापित डिस्पले बोर्ड पर प्रदर्शित किया जायेगा।
राउण्डवार मतगणना परिणाम की पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से उद्घोषणा की जायेगी। राउण्‍डवार रिजल्ट शीट भी अभ्यर्थी और उसके अभिकर्ता को दी जायेगी और मीडिया को अवगत कराने के लिये प्रत्येक राउंड के परिणाम की प्रति मतगणना परिसर में बनाये गये मीडिया कक्ष को दी जायेगी। राउण्ड वार मतगणना परिणाम की जानकारी रिटर्निंग अधिकारी द्वारा आयोग के काउंटिंग साफ्टवेयर पर भी अपलोड की जायेगी।
आयोग द्वारा निर्देशित किया गया है कि अगले राउण्ड की गिनती तब-तक प्रारंभ नहीं होगी, जब तक पहले राउण्ड की मतगणना की गिनती समाप्त होकर उसके परिणाम डिस्प्ले पर प्रदर्शित न हो जायें। उपरोक्त सभी कार्यवाही रिटर्निंग अधिकारी द्वारा सम्पन्न की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »