कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय स्टेडिंग कमेटी की बैठक संपन्न

378 Views

देवास, -कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय की अध्यक्षता में शुक्रवार को मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ अधिकारियों की जिला स्तरीय स्टेंडिंग कमेटी की बैठक कलेक्टर कार्यालय में संपन्न हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री अंशुमान सिंह विशेष रूप से उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर डॉ. पाण्डेय ने बताया कि निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 27 सितंबर को हो चुका है। अंतिम प्रकाशन के बाद निर्वाचक नामावलियों की सीडी भी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को उपलब्ध करा दी गई है। उन्होंने बताया कि अंतिम प्रकाशन के बाद जिले में कुल 10 लाख 70 हजार 140 मतदाता है, जो आगामी विधानसभा निर्वाचन 2018 में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसमें 5 लाख 55 हजार 104 पुरूष मतदाता व 5 लाख 15 हजार 10 महिला मतदाता है तथा 26 अन्य मतदाता है। बैठक में बताया गया कि जिले में 1297 सेवा मतदाता है। यह भी बताया गया कि जिले में 1427 मतदान केंद्र बनाया गए हैं, जिनमें से 411 मतदान केंद्र क्रिटिकल चिंहित किए गए हैं। बैठक में कलेक्टर डॉ. पाण्डेय ने बताया कि किसी भी मतदान केंद्रों पर 1400 से अधिक मतदाता नहीं हैं। इसलिए जिले में कहीं भी सहायक मतदान केंद्र बनाने की स्थिति नहीं है। उन्होंने बताया कि जिले में 1300 से अधिक मतदान केंद्र वाले केवल तीन मतदान केंद्र हैं और 1200 से अधिक मतदाता वाले केवल 25 मतदान हैं, किंतु किसी भी मतदान केंद्र पर 1400 या अधिक मतदाता नहीं है। जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों के लिए निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों से नाम निर्देशन पत्र जिला मुख्यालय पर कलेक्टर कार्यालय परिसर में चिन्हांकित किए गए स्थानों पर प्राप्त किए जाएंगे। जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना जिला मुख्यालय पर केंद्रीय विद्यालय बैंक नोट प्रेस परिसर में चिन्हांकित किए गए कक्षों में की जाएगी।
बैठक में कलेक्टर डॉ. पाण्डेय ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आदर्श आचरण संहिता लागू हो जाएगी। सभी राजनीतिक दलों व अभ्यर्थियों को आदर्श आचरण संहिता का पालन सुनिश्चित करना होगा। निर्वाचन के दौरान कोई भी सभा, रैली, नुक्कड़ नाटक जिला‍ निर्वाचन अधिकारी/ रिटर्निंग अधिकारी की अनुमति के बिना नहीं की जाएगी। आदर्श आचरण संहिता लागू होने पर लाइसेंस हथियारों को संबंधित थानों में जमा कराना होगा। आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन के संबंध में शिकायत हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सी-विजिल मोबाइल एप्प्‍ लांच किया जा रहा है, जिस पर निर्वाचन संबंधी शिकायतों के निराकरण हेतु त्वरित कार्रवाई की जाएगी। जिले में आगामी विधानसभा निर्वाचन के संबंध में विभिन्न स्तरों पर विशेषकर व्यय अनुवीक्षण हेतु विभिन्न प्रकार समितियां एसएसटी, वीवीटी, वीएसटी, एफएस, एमसीएमसी आदि का गठन किया जा चुका है जो कि अभ्यर्थी के व्यय की मॉनिटरिंग का कार्य करेंगे। बैठक में प्रतिनिधियों को अवगत कराया गया कि जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा विभिन्न प्रकार की सामग्रियों के रेट भी निर्धारित कर दिए गए हैं।
उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन के आयोग अनुसार अभ्यर्थी को निर्धारित प्रारूप में व्यय पंजी मय बाउचर के संधारित करनी होगी तथा व्यय लेखा निर्धारित दिनांकों को प्रस्तुत करना होगा। निर्वाचन व्यय मॉनिटरिंग हेतु जिला स्तर पर व्यय लेखा प्रकोष्ठ गठित किया गया है, जिसके नोडल अधिकारी एडीएम श्री नरेंद्र सूर्यवंशी होंगे। उन्होंने बताया कि राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों का भी प्रशिक्षण 8 अक्टूबर 2018 अपरांहन 3 बजे से जिला पंचायत के सभाकक्ष में रखा गया है। उन्होंने प्रतिनिधियों से प्रशिक्षण में उपस्थित रहने हेतु आग्रह किया।
बैठक में एडीएम नरेंद्र सूर्यवंशी, एएसपी अनिल पाटीदार, एसडीएम जीवनसिंह रजक, उपजिला निर्वाचन अधिकारी राजेंद्र रघुवंशी के अलावा भाजपा से ओम जोशी, कांग्रेस मनोज राजानी, मंसूर शेख, भरत चौधरी, सीपीएम से मेहमूद इंदौरी तथा बीएसपी से संजय सांगते उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »