रोशनी की हाजिर जवाबी के आगे जब झुकना पड़ा कलेक्टर को

373 Views

*बड़वानी कपिलेश शर्मा* -कक्षा 8वीं में पढ़ने वाली छात्रा कुमारी रोशनी बड़ोले ने जहां अपने शैक्षणिक कौशल के बल पर कलेक्टर के द्वारा पूछे गये प्रत्येक प्रश्न का सही-सही जवाब देकर उन्हे हैरत में डाल दिया वही अपनी हाजिर जवाबी के बल पर कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों को भी मध्यान्ह भोजन साथ में खाने के लिए तैयार कर लिया।
बात बुधवार की है, जब कलेक्टर श्री अमित तोमर, सहायक कलेक्टर डाॅ. भरसाट एवं महिला एवं बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी नियमित दौरे के तहत ग्राम छापरी के माध्यमिक स्कूल पहुंचे। इस दौरान कलेक्टर ने कौशल दक्षता के तहत जब शिक्षिकाओं से विद्यार्थियों को खेल-खेल में सिखाने की गतिविधियां संचालित कराने के आदेश दिये तो कलेक्टर के समक्ष शिक्षिका घबराने लगी, ऐसे में छात्रा कुमारी रोशनी बड़ोले आगे आई और शिक्षकों-समकक्ष सहपाठियों को एकत्रित कर दक्षता कौशल की गतिविधियां करके दिखाने लगी। तत्पश्चात् कलेक्टर के पूछे हिन्दी प्रश्नों का भी सही-सही जवाब देने लगी। अधिकारियों द्वारा खुशी जाहिर करने व स्कूल के लिए क्या चाहती है यह पूछने पर बालिका ने निडरता से बताया कि स्कूल की बाउण्ड्रीवाल बनवा दे, जिससे परिसर पशुओं के प्रवेश से मुक्त हो जाये। और साथ में बैठक मध्यान्ह भोजन कर ले तो सभी विद्यार्थियों को खुशी मिलेगी।
बालिका का हाजिर जवाब सुनकर कलेक्टर ने जहां मौके पर ही उपस्थित शिक्षा विभाग के खण्ड स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे बाउण्ड्रीवाल का प्राकलन बनवाकर बतायेंगे कि कितनी राशि इसमें व्यय होगी। तत्पश्चात् उचित निर्णय लिया जायेगा। साथ ही कलेक्टर, सहायक कलेक्टर ने बालिका की दूसरी इच्छा पर सभी विद्यार्थियों के साथ नीचे टाट पट्टी पर बैठकर मध्यान्ह भोजन ग्रहण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »