देशभर में देवी अहिल्याबाई त्रिशताब्दी जन्म जयंती उत्सव मनेगा

202 Views

इन्दौर से 31मई को आरम्भ होगा महोत्सव

इंदौर। देवी अहिल्याबाई होल्कर के 300वीं जन्म जयंती वर्ष को सारा देश उल्लास एवं उत्साह से मना रहा है। पुण्यश्लोका लोकमाता देवी अहिल्याबाई के व्यक्तित्व एवं कृतित्व से सारा देश परिचित हो, इस उद्देश्य से अखिल भारतीय स्तर पर ‘लोकमाता अहिल्याबाई होलकर त्रिशताब्दी समारोह समिति’ का गठन किया गया है।
पत्रकार वार्ता में समिति की सचिव डॉ. माला ठाकुर ने बताया कि ‘पद्मविभूषण श्रीमती सोनल मानसिंह तथा पद्मभूषण श्रीमती सुमित्रा महाजन ने इस समिति के संरक्षक है। समिति की अध्यक्ष प्रख्यात शिक्षाविद् श्रीमती चंद्रकला पाड़ीया तथा कार्याध्यक्ष होल्कर राजवंश के उदयसिंह राजे होलकर के मार्गदर्शन में वर्षभर लोकमाता के संदेश को जन-जन तक पहुँचाने के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे।
समिति में देशभर के प्रख्यात कलाकार, शिक्षाविद्, साहित्यकार एवं सामाजिक कार्यकर्ता सम्मिलित हुए हैं। उन्होंने बताया कि ‘समिति के द्वारा वर्ष भर में अनेक कार्यशालाएँ, सेमिनार तथा सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। भारत की सभी प्रमुख भाषाओँ में लोकमाता के साहित्य का प्रकाशन किया जाएगा। लोकमाता के व्यक्तित्व एवं कृतित्व के साथ तीर्थ स्थलों के चित्रों सहित एक कॉफ़ी टेबल बुक का भी प्रकाशन होगा। ललित कलाओं जैसे संगीत, नाटक, चित्रकला आदि के माध्यम से देवी अहिल्याबाई के जीवन को जन जन तक पहुंचाया जाएगा।
ये आयोजन देश के प्रमुख महानगरों एवं विश्वविद्यालयों में संपन्न होंगे। हमें ज्ञात ही है कि देवी अहिल्याबाई ने देश भर के 100 से अधिक तीर्थस्थानों पर धर्मशालायें, बावड़ी, अन्न क्षेत्र आदि के निर्माण करवाए थे, उन स्थानों पर भी विशेष आयोजन होंगे।

उद्घाटन समारोह इन्दौर में
त्रिशताब्दी समारोह का औपचारिक शुभारंभ दिनांक 31 मई 2024 को सायं 5:30 बजे अभय प्रशाल इंदौर में होने वाला है। नगर पालिका निगम इंदौर इस भव्य समारोह का सहआयोजक है। भानपुरा पीठाधीश्वर जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी श्री ज्ञानानंद जी तीर्थ, श्री श्री १००८ महामंडलेश्वर किरणदासबापू महाराज तथा श्री श्री 1008 महामंडलेश्वर कृष्णवदन जी महाराज के पावन सानिध्य में यह आयोजन होगा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सहसरकार्यवाह डॉ कृष्णगोपालजी, राष्ट्र सेविका समिति की संचालिका शांता अक्का, सोनल मानसिंह, सुमित्रा महाजन, महापौर पुष्यमित्र भार्गव सहित समारोह समिति के समस्त सदस्य इस आयोजन में उपस्थित रहेंगे।
पद्मश्री निवेदिता भिड़े (विवेकानंद केंद्र, कन्याकुमारी) इस कार्यक्रम की मुख्य वक्ता रहेगी। इंदौर के ही ख्यातनाम कलाकार गौतम काले एवं उनके सहयोगियों द्वारा देवी अहिल्याबाई पर केंद्रित संगीतमय प्रस्तुति भी इस अवसर पर होगी। इंदौर के 10 हजार से अधिक समाज जाति प्रमुखों, कार्यकर्ताओं, प्रबुद्ध जनों को इस कार्यक्रम का आमंत्रण दिया जा रहा है।

Translate »