एनबीटी, इंडिया के समर कैंप में बच्चों की करियर काउंसलिंग

343 Views

राजेश शर्मा

न‌ई दिल्ली – वसंत कुंज में नेशनल बुक ट्रस्ट, इंडिया के समर कैंप में बच्चों को करियर गाइडेंस की सुविधा भी दी जा रही है। बुधवार को 15 दिनों तक चलने वाले इस समर कैंप में जानी—मानी करियर काउंसलर डॉ. श्रुति जैन ने बच्चों द्वारा पूछे गए करियर ओरियंटेड प्रश्नों के उत्तर दिए। 9 से 14 वर्ष के बच्चों के लिए आयोजित करियर काउंसलिंग के इस सत्र में 100 से अधिक बच्चों ने भाग लिया। उन्होंने डॉ. श्रुति जैन से जाना कि किस तरह वे पसंदीदा क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं, उसके लिए उन्हें किस तरह तैयारी करनी होगी?
डॉ. श्रुति जैन ने वर्तमान समय की माँग को देखते हुए बच्चों को करियर ओरियंटेड कोर्सेज जैसे कि एक्चुअरी, पर्यावरणीय विज्ञान, यूजर इंटरफेस (यूएक्स), बैंकिंग, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, एपिडेम्योलॉजी, ई—कॉमर्स आदि के बारे में भी विस्तार से बताया। एनबीटी, इंडिया का यह नि:शुल्क समर कैंप 3 जून तक चलेगा, जिसमें 5 से 8 वर्ष के बच्चे देशभर से आए मशहूर कलाकारों, लेखकों और कथा—वाचकों से खेल—खेल में बहुत—सी रचनात्मक गतिविधियाँ सीख रहे हैं। दूसरा समूह 9 से 14 वर्ष के बच्चों का है, जिनके लिए परस्पर संवादात्मक गतिविधियाँ आयोजित की जा रही हैं। उनके लिए यहाँ करियर काउंसलिंग के अलावा विशेषज्ञों से आर्ट एंड क्राफ्ट, रचनात्मक लेखन, थियेटर, कैलिग्राफी, विषयानुसार चर्चा, कथा—वाचन के तरीके, विज्ञान की समझ, खगोल विज्ञान, मैपोलॉजी गेम, वैदिक गणित आदि से जुड़ी कार्यशालाओं में बहुत कुछ नया सीखने का भी अवसर है ताकि शैक्षणिक ज्ञान के अलावा उनमें व्यावसायिक कौशल (वॉकेशनल स्किल) का विकास भी हो सके। इस समर कैंप के अंतिम दिन 3 जून को बच्चे प्रधानमंत्री युवा मेंटरशिप कार्यक्रम के अंतर्गत चयनित लेखकों से भी बात करेंगे।
एनबीटी, इंडिया के समर कैंप में भाग लेने के लिए बच्चे नेशनल बुक ट्रस्ट, इंडिया के वसंत कुंज स्थित मुख्यालय में आकर आफलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं।

Translate »