500 वर्षों से अधिक का वनवास हुआ समाप्त, रामलला विराजे महल में

119 Views

अब रामलला तंबू में नहीं भव्य मंदिर में रहेंगे- प्रधानमंत्री मोदी

अयोध्या। जन्मभूमि पर राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा सोमवार 22 जनवरी 2024 को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट से 12 बजकर 32 मिनट के बीच महज 84 सेकंड के अत्यंत शुभ मुहूर्त में सम्पन्न हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विधि-विधान से मंदिर के गर्भगृह रामलला को प्रतिष्ठित किया। प्राण प्रतिष्ठा के बाद एक संक्षित समारोह में प्रधानमंत्री मोदी ने मंदिर परिसर में मौजूद साधु- संतों और वीआईपी मेहमानों को संबोधित किया। इसके बाद ट्रस्ट के आमंत्रण पर मंदिर में मौजूद साधु-संतों और वीआईपी अतिथियों के लिए रामलला का दर्शन शुरू हो गया है। प्राण प्रतिष्ठा के लिए खुद को शुद्ध कर रहे पीएम मोदी 11 दिन से उपवास पर थे और जमीन पर सो रहे थे। मंच पर चरणामृत पिलाकर उनका उपवास तोड़ा गया। दिन में श्रद्धालु प्राण प्रतिष्ठा के उल्लास में डूबे रहे। शाम होते ही सभी दीपोत्सव के रंग में रंग गए। जगह-जगह दिवाली जैसा माहौल नजर आया।

राम भक्तों का करीब 500 साल का लंबा इंतजार आज खत्म हो गया है। प्रभु श्रीराम अब अयोध्या में विराजमान हो गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूजा अर्चना में शामिल हुए। इस मौके पर मोदी के साथ आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। प्रभु राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला की पहली तस्वीर भी सामने आई है।
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी ने राम भक्तों को भी संबोधित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमारे राम आ गए हैं। अब रामलला टेंट में नहीं रहेंगे, बल्कि अब वो एक भव्य मंदिर में रहेंगे। इस मौके पर सीएम योगी ने भी आम जनता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मंदिर वहीं बना है, जहां इसे बनाने का हमने संकल्प लिया था।

इस पावन मौके का साक्षी बनने के लिए सात हजार से ज्यादा वीवीआईपी भी अयोध्या पहुंचे थे। रामजन्मभूमि आंदोलन से जुड़े लोगों में साध्वी ऋतम्भरा, पूर्व मुख्यमंत्री साध्वी उमा भारती, बाबा सत्यनारायण मौर्य, डॉ. प्रवीण तोगड़िया सहित बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन, रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, माधुरी दीक्षित, कुमार विश्वास, शैलेश लोढ़ा, मुकेश अम्बानी सहित कई सितारे अयोध्या आए।
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देश के कई राज्यों में आज छुट्टी घोषित कर दी गई थी। वहीं, केंद्र सरकार ने भी आज आधे दिन का अवकाश घोषित किया हुआ है। हालांकि, इस मौके पर कई अस्पताल और आपात सेवाएं सुचारू रूप से ही चल रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »