जनता को मिले वाहन स्क्रैपिंग का पूरा लाभ, MMCM ने दिल्ली में लॉन्च किया DigiELV ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म

123 Views

नई दिल्ली (राजेश शर्मा)- नेशनल-मेटा मैटेरियल्स सर्कुलर मार्केट्स (MMCM) ने सोमवार को द थिएटर, आईएचसी, नई दिल्ली में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी बतौर मुख्य अतिथि पधारे और मंत्रालय द्वारा अधिकृत DigiELV, एंड ऑफ लाइफ व्हीकल सर्टिफिकेट ऑफ डिपॉजिट (सीडी) ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म और ऑटोमोटिव सर्कुलरिटी ऑर्केस्ट्रेटर को लॉन्च किया।
इस दौरान परिवहन क्षेत्र के महत्वपूर्ण पर्यावरणीय प्रभाव को संबोधित करते हुए, MMCM के सीईओ नितिन चितकारा ने बताया कि DigiELV और ऑटोमोटिव सर्कुलरिटी ऑर्केस्ट्रा का उद्देश्य, स्थिरता को बढ़ावा देकर और ऑटोमोटिव प्रदूषण के गंभीर मुद्दे को ध्यान में रखकर ऑटोमोटिव उद्योग में क्रांति लाना है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि आज से पहले देश में कोई मानक स्क्रैपिंग सुविधा उपलब्ध नहीं थी, इसके आने के बाद कारों को उचित तरीके से स्क्रैप किया जाएगा।
अब उपभोक्ताओं को इस सुविधा से एक प्रमाण पत्र प्राप्त होगा जिससे न‌ई गाड़ी खरीदने में लाभ होगा, यह सरकार द्वारा भी मान्यता प्राप्त है। उपभोक्ता को ‌इस प्रमाण पत्र के उपयोग से नई गाड़ी के पंजीकरण शुल्क पर छूट मिलेगी।
नितिन गडकरी ने पर्यावरणीय पहल के लाभों पर जोर देते हुए कहा, “DigiELV और ऑटोमोटिव सर्कुलरिटी ऑर्केस्ट्रेटर जैसे प्लेटफार्मों का लॉन्च प्रदूषण को कम करने और टिकाऊ गतिशीलता की ओर बढ़ने की हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है” उन्होंने 3E संकल्पना (इकोलॉजी, एन्वायरमेंट और इकोनॉमिक्स) के साथ आगे बढ़ने पर जोर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि स्क्रैपिंग नीति का बड़े पैमाने पर उपयोग, अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ा वरदान तो होगा ही, लेकिन यह स्कीम पर्यावरण प्रदूषण को लगभग 20-25% कम कर देगी।
2021 वाहन स्क्रैपेज नीति, प्रदूषण को कम करने के लिए, अनफिट कारों को व्यवस्थित रूप से हटाने और तकनीकी रूप से उन्नत वाहनों को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।“
DigiELV ने तीन महीनों में 800 से अधिक प्रमाणपत्रों के व्यापार की सुविधा प्रदान की।
MMCM ने इस कार्यक्रम के दौरान, वाहन स्क्रैपिंग के लाभों पर जनता को शिक्षित करने के लिए एक श्रृंखला भी शुरू की है।

Translate »