भारत करेगा पाइथियन की मेजबानी : 19 से 21 दिसम्बर तक दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में होगा पायथियन गेम्स फेस्टिवल

750 Views

राजेश शर्मा

नई दिल्ली : भारत पहली बार पायथियन गेम्स फेस्टिवल 2023 की मेजबानी करके इतिहास रचने के लिए तैयार है।
यह एक असाधारण तीन दिवसीय फेस्टिवल है जिसका उद्देश्य प्राचीन ग्रीक पैन हेलेनिक पायथियन गेम्स को पुनर्जीवित करना है। इंटरनेशनल पाइथियन काउंसिल और पाइथियन काउंसिल ऑफ दिल्ली के तत्वावधान में, मेगा इवेंट 19-21 दिसंबर तक नई दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में होगा। इस खेल महोत्सव में 10 से अधिक देशों के 5,000 से अधिक कलाकारों और एथलीटों के भाग लेने के साथ, यह महोत्सव कला, संस्कृति और खेल का एक भव्य महोत्सव बनने के लिए तैयार है।
फेस्टिवल में संगीत, नृत्य, गायन, कविता, युद्धकला, पारंपरिक खेल, और खेल जैसी विभिन्न श्रेणियों को शामिल किया जाएगा।
फुटबॉल, संगीत, नृत्य, कविता, और गायन प्रतियोगिताओं में अफ्रीकी टीमों की भागीदारी जैसे महत्वपूर्ण आकर्षण होंगे।
इन सभी श्रेणियों में दिल्ली के सरकारी/सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के बड़ी संख्या में छात्रों के भाग लेने की भी उम्मीद है।
यह त्यौहार प्राचीन ग्रीक पैन हेल-लेनिक पायथियन खेलों को पुनर्जीवित करने में एक प्रमुख कदम का प्रतीक है, जो अब 1630 वर्षों के अंतराल के बाद आधुनिक पायथियन खेलों के रूप में पुनर्जन्म हुआ है।
मॉडर्न पायथियन खेलों के संस्थापक, डेल्फिक इंडिया ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी, अंतरराष्ट्रीय पायथियन परिषद के संस्थापक महासचिव, बिजेन्द्र गोयल ने कहा, ” पिछले वर्ष ग्रीस के डेल्फी आर्थिक मंच में पायथियन खेलों की अवधारणा को प्रस्तुत किया गया था, जो 1894 के बाद ओलंपिक्स की तरह इस महोत्सवमें रूप में आएगा। यह कला और खिलाड़ियों के लिए एक वैश्विक ऑनलाइन और शारीरिक मंच के रूप में कार्य करेगा, जिसमें वे अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने और साझा करने का संवाद कर सकते हैं।”
पायथियन परिषद ऑफ इंडिया के अध्यक्ष, श्री बीएच अनिल कुमार, ने पायथियन खेलों के लिए बढ़ते वैश्विक समर्थन की हाल की स्थिति को हाइलाइट किया, कहते हुए, “यह केवल प्रतिभा का उत्सव ही नहीं है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय सहयोग और समझ को बढ़ावा देने का एक मंच भी है।”
उन्होंने भारत में ग्रीस के दूतावास के मिनिस्टर काउंसलर के हालिया बयान का भी हवाला दिया, जिसमें आधुनिक पायथियन गेम्स और भारत की कला, संस्कृति और खेल की समृद्ध टेपेस्ट्री के महत्व की प्रशंसा की गई है। “भारत में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विश्व मंच पर एकता, शांति, सद्भाव और सह-अस्तित्व की वकालत करने की अंतर्निहित क्षमता है। “विष्णु कुमार शर्मा, आईपीएस, दिल्ली के पायथियन परिषद के अध्यक्ष ने महोत्सव को परंपरा और आधुनिकता का एक अद्वितीय मिश्रण बताया और कहा, “इसमें संगीत कला से लेकर वर्चुअल कला जैसी विभिन्न श्रेणियों को एकत्र करने का एक अवसर है। यह दिल्ली के लिए एक अद्वितीय सांस्कृतिक विरासत को वैश्विक मंच पर प्रदर्शित करने का एक अवसर है और दिल्ली के युवा से अधिक समर्थन और बढ़े हुए भागीदारी की अपील करता है।”

Translate »