20 की बैठक में, 23 की रणनीति, 24 की प्लानिंग

279 Views

बाहरी विधायक लेंगे हर विधानसभा सीट का फीडबैक

विधायकों को 15 दिनों के भीतर हाईकमान को देनी होंगी रिपोर्ट

आखिर सरकार के मुखिया को दिल्ली क्यों बुलाया?

विधायकों की रिपोर्ट के आधार पर बनेगी दावेदारों की सूची

विपिन नीमा


इंदौर। 18 साल तक प्रदेश में राज करने वाली भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर सरकार बनाने के लिए पूरी तरह जुट गई है.। दिल्ली से लगातार मिल रहे हैं दिशा निर्देश के बाद मध्य प्रदेश में भाजपा की गतिविधियां और बढ़ गई है। चुनाव को देखते हुए भाजपा हाईकमान ने प्रदेश के सभी भाजपा कार्यालयों के लिए समय निर्धारित कर दिया है। इसी प्रकार हर विधानसभा सीट का फीडबैक लेने के लिए पार्टी हाईकमान ने बाहर के विधायकों को, जहां विधानसभा चुनाव नहीं हो रहे हैं, प्रदेश में बुलाया है। पार्टी के ये बाहरी विधायक विधानसभा क्षेत्र में जाकर पार्टी के बारे में वस्तुस्थिति जानेगे और और अपनी रिपोर्ट तैयार करके हाईकमान को सौंपेंगे। तीन दिन बाद यानी 20 तारीख को ग्वालियर में भाजपा की प्रदेश कार्य समिति की बैठक आयोजित होने वाली है, जिसमें जिसमें अमित शाह सहित कई दिग्गज नेता भाग लेंगे। बैठक में इस चुनाव के साथ अगले साल 2024 लोकसभा चुनाव की भी नीति- रणनीति तय होगी।

पार्टी हाई कमान ने अचानक दिल्ली क्यों बुलावा आया सीएम को

यह तो सभी को पता है कि चुनाव की हर रणनीति दिल्ली में तैयार हो रही है। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति लगातार मॉनिटरिंग करके हर तरह के फीडबैक ले रही है। जानकारी मिली है कि बुधवार को पार्टी खेमे में उसे समय हलचल मच गई जब हाई कमान ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, अध्यक्ष वी डी शर्मा और हितानंद शर्मा को अचानक दिल्ली बुलाया। दिल्ली में मध्य प्रदेश चुनाव को लेकर केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आयोजित हुई। नरेंद्र सिंह तोमर और कैलाश विजयवर्गीय भी मौजूद थे। बताया गया है की बैठक में मौजूद अमित शाह ने प्रदेश के नेताओं से करीब डेढ़ घंटे तक चर्चा की। बैठक में केंद्रीय चुनाव समिति ने प्रदेश भाजपा को क्या – क्या दिशा निर्देश दिए है, इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है। बताया गया है कि बैठक के बाद बुधवार की रात को ही पांचों दिग्गज नेता राजकीय विमान से वापस लौट आए।

बाहरी विधायक हर विधानसभा क्षेत्र में जाकर लेगा फीडबैक

केंद्रीय चुनाव समिति ने टिकट बंटवारे को लेकर नया फॉर्म्युला तैयार किया है। मध्य प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों की वस्तु स्थिति का पता लगाने के लिए चुनाव समिति दूसरे प्रदेश के पार्टी विधायकों को विधानसभा क्षेत्र में भेज रही है। यह विधायक विधानसभा क्षेत्र में जाकर पार्टी की तैयारी और चुनाव से जुडी अन्य जानकारी हासिल करेंगे और 15 दिनों में वे अपनी रिपोर्ट तैयार करके पार्टी हाई कमान को सौंपेंगे। इसी प्रत्याशियों का चयन होगा। इंदौर की आठ विधानसभा सीट पर कौन-कौन से विधायक आएंगे इसकी जानकारी एक-दो दिन में प्राप्त हो जाएगी।

चुनाव से पहले भाजपा की बड़ी बैठक, होंगे कई बड़े फैसले

प्रदेश के विधानसभा चुनावों को देखते हुए प्रदेश कार्य समिति की विस्तारित बैठक 20 अगस्त को ग्वालियर में आयोजित की जा रही है। इसमें प्रदेश चुनाव की कमान संभालने वाले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के शामिल होने से बैठक ज्यादा महत्वपूर्ण हो गई है। बैठक में एक हजार से अधिक पार्टी कार्यकर्ताओं के शामिल होने की संभावना है। अधिकृत रूप से मिली जानकारी के अनुसार यह बैठक इसलिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि इस बैठक में प्रत्याशियों के टिकट वितरण से लेकर चुनाव प्रचार से जुड़े विभिन्न कार्यों के अंतिम फैसला होंगे। पार्टी के नेताओं का कहना है की विधानसभा चुनाव में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका ग्वालियर-चंबल संभाग की होगी। इसे देखते हुए प्रदेश कार्यसमिति की बैठक का आयोजन ग्वालियर में किया गया है। यह चुनाव से पहले भाजपा की अंतिम बड़ी बैठक है। बैठक में दिल्ली से कुछ केंद्रीय मंत्री भी शामिल हो सकते हैं।

चुनाव को देखते हुए भाजपा कार्यालयों का समय निर्धारित

वैसे तो पार्टी कार्यालय गतिविधियां पूरे साल भर चलती हैं, लेकिन चुनाव आते ही पार्टी कार्यालय की गतिविधियां और व्यस्तता काफी बढ़ जाती है। पार्टी कार्यालयों पर चुनावी प्रोग्राम, बैठके, रणनीतियां, प्रेस कॉन्फ्रेंस, आदि कार्यक्रम संचालित होते है। विधानसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी हाई कमान ने पार्टी कार्यालय का समय निर्धारित कर दिया है। पिछले दिनों दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में फैसला लिया गया है कि प्रदेश के सभी शहरों के पार्टी कार्यालय सुबह 8:00 बजे से रात 9 बजे तक चालू रखे। इसी प्रकार पिछले दिनों इंदौर आए अमित शाह ने इंदौर संभाग के सभी विधानसभा क्षेत्र में जल्द से जल्द चुनाव कार्यालय खोलने के निर्देश दिए है।

Translate »