अब NCP की बारी, राज्यपाल ने दिया 24 घंटे का वक्त

420 Views

मुंबई। महाराष्ट्र में सरकार के गठन में सोमवार को पल-पल तस्वीर बदल रही है। राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी द्वारा शिवसेना को 48 घंटे का और वक्त देने से इनकार करने के बाद नया पेंच फंस गया है। इसी बीच राज्यपाल ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) को मिलने का न्योता दिया है क्योंकि वह विधानसभा चुनाव में 54 सीटों के साथ तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता अजीत पवार ने बताया कि उन्हें राज्यपाल का न्योता मिल गया है और वे आज रात 9 बजे के बाद राजभवन जाएंगे। उनके साथ छगन भुजबल और धनंजय मुंडे समेत 5 नेता भी जाएंगे। समझा जाता है कि राज्यपाल उन्हें सरकार के गठन का पत्र देने के बाद उन्हें 24 घंटे का वक्त देंगे।
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस गठबंधन ने मिलकर चुनाव लड़ा था। NCP ने 54 और कांग्रेस ने 44 सीटें जीती थी। इस तरह दोनों की कुल सीटें 98 ही है जबकि सरकार बनाने के लिए 145 विधायक चाहिए। ऐसे में गठबंधन को शिवसेना का समर्थन लेना पड़ेगा, जिसने 56 सीटें जीती है।इसी बीच कांग्रेस ने कहा कि एक बार फिर एनसीपी से बात करेंगे। इस बीच, कांग्रेस की ओर से कहा गया है कि एनसीपी जो भी फैसला लेगी, हम उसके साथ हैं।

महाराष्ट्र का ताजा घटनाक्रम
– महाराष्ट्र में शिवसेना की सरकार बनाने में पेंच फंसा
– शिवसेना ने राज्यपाल को समर्थन देने की चिठ्ठी नहीं सौंपी

– राज्यपाल ने शिवसेना को नहीं दिया 48 घंटे का और समय
– शिवसेना के नेताओं की 40 मिनट तक चर्चा चली- कांग्रेस की ओर से समर्थन देने की चिठ्‍ठी अटकी- शिवसेना को सोमवार को रात 7.30 बजे तक सरकार बनाने का दावा पेश करना था
– मल्लिकार्जुन खड़के ने कहा, कांग्रेस ने अभी शिवसेना को समर्थन नहीं दिया

Translate »