_ग्राम पंचायत छिदगांव मेल में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया_

512 Views

_ग्राम पंचायत छिदगांव मेल में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया_
हरदा
जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अभय सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि आज बुधवार को ग्राम छिदगांव मेल में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण हरदा के तत्वाधान में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार तथा मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के आदेश के पालन में तथा श्रीमती शशि कला चंद्रा जिला न्यायाधीश अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण हरदा के मार्गदर्शन में तथा के.एस.शाक्य न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण हरदा के निर्देशन एवं उपस्थिति में नालसा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए विधिक सहायता साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

उक्त शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में श्री प्रकाश चंद्रा सेवानिवृत्त न्यायाधीश हरदा, एवं अपर सत्र न्यायाधीश श्री के.एस.शाक्य उपस्थिति हुए, कार्यक्रम की अध्यक्षता जनपद पंचायत सीईओ श्री रंजीत ताराम ने की, विशेष अतिथि के रूप में जनपद पंचायत सदस्य श्री विजय सिंह राजपूत जी रहे।

कार्यक्रम की शुरुआत में अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती जी के चित्र के समक्ष द्वीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण किया गया। इसके पश्चात छात्राओं द्वारा स्वागत गीत गाया।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि न्यायाधीश श्री प्रकाश चंद्रा साहब ने शिविर में उपस्थित लोगों को घरेलू हिंसा एवं धारा 125 दंड प्रक्रिया संहिता से भरण पोषण के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान की साथ ही कानूनी न्यायालयीन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारियां दी।

न्यायाधीश श्री के.एस. शाक्य साहब के द्वारा शिविर में उपस्थित लोगों को असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए विधिक सेवा योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। एवं मोटर दुर्घटना अधिनियम तथा मौलिक अधिकार मौलिक कर्तव्य के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही दिनांक 9 मार्च 2019 को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत के बारे में जानकारी दी।

जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अभय सिंह द्वारा निशुल्क विधिक सहायता योजना के बारे में भी अवगत कराया गया साथ ही शिविर में उपस्थित लोगों को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण का उद्देश्य एवं योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारियां प्रदान की गई।

शिविर में राजस्व के संबंध में जानकारियां नायाब तहसीलदार श्री के.सी. व्यास के द्वारा एवं जनपद पंचायत द्वारा संचालित समस्त योजनाओं की जानकारी श्री लखन जी बिल्लोरे के द्वारा दी गयी।

कार्यक्रम का संचालन लखन बिल्लोरे जी के द्वारा किया, स्वागत भाषण जनपद सदस्य श्री विजय सिंह पंवार ने दिया अंत में आभार जनपद सीईओ रंजीत ताराम ने किया।

 

शिविर में मुख्य रूप से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में पैनल अधिवक्ता हिमांशु बंसल व पीएलबी अरविंद राजपूत, ग्राम पंचायत पीपल्या की सरपंच श्रीमती ज्योति कटारे, एवं प्राचार्य श्रीमती ज्योति दुबे, राहुल सोमवंशी, गौरव राजपूत सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Translate »