कैसे करें 18+ के लोग टीकाकरण के लिए पंजीयन?

717 Views

18 वर्ष से अधिक के लोगों के लिए वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन आज शाम 4 बजे से शुरू

18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों के लिए कोविड से बचाव का टीका लगवाने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज प्रारंभ हो रही है। इन लोगों को अगले महीने की एक तारीख से कोविड टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में टीका लगाया जाएगा।

आज से 18+ के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

18+ के लोग कोविन पोर्टल cowin.gov.in या आरोग्य सुते एप पर पंजीकरण करा सकते हैं। इस चरण में पहले की तरह केन्द्र सरकार के सभी टीकाकरण केंद्र पर 18 वर्ष से ऊपर की आयु के सभी लोगों को नि:शुल्क टीका लगाया जाएगा।
इस फेज में टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है और वहीं से लोगों को टीका लगवाने की जगह और तारीख का पता चलेगा। पिछले चरण की तरह लोग डायरेक्ट जाकर टीका नहीं लगवा सकेंगे।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

लोगों को अपने मोबाइल नम्‍बर में माध्‍यम से कोविन पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा। इस पोर्टल पर उन्‍हें जरूरी जानकारियों के अलावा एक फोटो युक्त पहचान पत्र अपलोड करना होगा। इसके बाद उन्हें टीकाकरण की तारीख अपनी सुविधा के अनुसार तय करनी होगी। इन प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद मोबाइल पर पंजीकरण पुष्टि का एक मैसेज आएगा, जिसे टीकाकरण के समय दिखाना होगा।
इस चरण में केंद्र ने राज्यों और निजी अस्पतालों को भी उत्‍पादक से टीका खरीदने की भी छूट दी है। तीसरे चरण में वैक्सीन उत्पादन केन्द्र सरकार को अपने मासिक टीकों की मात्रा के 50 प्रतिशत हिस्से की आपूर्ति करेंगे और शेष पचास प्रतिशत खुले बाजार में राज्यों को दिया जा सकेगा।

Translate »