स्वच्छ-स्वस्थ सर्वत्र कायाकल्प अंतर्गत जिला दल स्तरीय दल ने किया निरिक्षण

334 Views

तीन सदस्यीय दल ने अस्पताल की साफ-सफाई, प्रोटोकोल का लिया जायजा

हरदा (ख़बरहलचल न्यूज)

टिमरनी. टिमरनी का सरकारी अस्पताल कायाकल्प के कई मापदंडों में खरा उतरा है, क्वालिटी अस्योरेन्स की गाइड लाइन अनुसार केवल कुछ और सुधार करने से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रदेश के टॉप CHC में आ सकता है… यह बात नाक कान गला विशेषज्ञ डॉ. राजेश सतीजा ने निरीक्षण उपरांत कही. डॉ. सतीजा के साथ डॉ मोनू चौरे एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक महेश साहू जिला स्तरीय कायाकल्प पीअर असिसमेंट निरीक्षण दल में शामिल रहे. तीन सदस्यीय दल द्वारा स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का कायाकल्प कार्यक्रम के तहत निरीक्षण किया गया.

ज्ञात हो की ओडीऍफ़ ब्लाक टिमरनी में स्वच्छ स्वस्थ्य सर्वत्र अभियान के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का चयन किया गया है. बिगत कई दिनों से कायाकल्प अंतर्गत विभिन्न कार्य एवं गतिविधियाँ संस्था में चल रही है. जिला स्तरीय दल के प्रतिवेदन के आधार पर अब राज्य स्तरीय दल संस्था का भ्रमण करेगा जिससे राज्य के सबसे साफ, स्वच्छ और प्रोटोकोल के पालन करने वाली चिकित्सालयों की सूचि बने जावेगी. चेकलिस्ट अनुसार श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली स्वास्थ्य संस्थाओं को कायाकल्प अवार्ड दिया जावेगा.

BMO डॉ एम के चौरे ने बताया की कायाकल्प कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्वच्छता कार्यक्रम को बढ़ावा देना है, शासन द्वारा तय मापदंडों के अनुरूप संस्था को विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है. इसमें मुख्य रूप से अस्पताल की सफाई, आसपास की सफाई, संस्था से निकलने वाले अपशिस्ट का उचित प्रबंधन, संक्रमण नियंत्रण और प्रसूति कक्ष को रोगाणु रहित बनाना प्रमुख है. वहीँ वरिष्ठ स्टाफ नर्स संगीता दास ने बताया की साफ सफाई के साथ मरीजों व् उनके परिजनों से अच्छा व्यवहार व काम करने के तरीके में सकारात्मक बदलाव भी कायाकल्प कार्यक्रम का प्रमुख भाग है.

दल द्वारा संस्था के प्रत्येक कक्ष का बारीकी से निरिक्षण किया गया और चेकलिस्ट अनुसार रिमार्क दर्ज किये. दल ने टीम टिमरनी द्वारा किये गए प्रयासों की सराहना करते हुए कायाकल्प अवार्ड हेतु कुछ और सुधारात्मक कदमों की आवश्यकता बताई. दल द्वारा करीब 4 घंटे अस्पताल के वार्ड, कार्यालय, पोषण पुनर्वास केंद्र, रसोईघर, उद्यान आदि का भ्रमण निरीक्षण किया. इस अवसर पर डॉ केसरी प्रसाद, डॉ उमेश खातरकर, लेखापाल बीएस राजपुत, मोनिका आर्य, BPM आशीष साकल्ले, राकेश मिश्रा आदि उपस्थित रहे..

खुद के जन्म का रिकॉर्ड देखकर ENT विशेषज्ञ डॉ राजेश सतीजा हुए हतप्रभ – निरीक्षण के दौरान जन्म म्रत्यु पंजीयन कक्ष में पहुचे डॉ सतीजा उस समय हतप्रभ रह गए जब उन्हें उनके जन्म का रिकॉर्ड दिखाया गया.. डॉ राजेश सतीजा का जन्म टिमरनी के इसी अस्पताल में वर्ष 1976 में हुआ था. उन्होंने इतने वर्षों के रिकॉर्ड को सहेज कर रखने के लिए कक्ष प्रभारी शैलेन्द्र मालवीय और संस्था प्रभारी डॉ एम के चौरे को बधाई दी. उन्होंने अपने जन्म के रिकॉर्ड के फोटो भी ली और अपनी जन्मस्थली के असिसमेंट करने आने पर प्रसन्नता व्यक्त की.. उन्होंने बताया की मेरे पिताजी टिमरनी नगर में रेलवे स्टेशन मास्टर के टूर पर पदस्थ रहे है, टिमरनी में ही वर्ष 1976 में मेरा जन्म हुआ था. आज मुझे अपने जन्म के रिकॉर्ड का रजिस्टर देखकर अत्यंत प्रसन्नता हुइ है..

Translate »