आईपीएल 2020 का प्रदर्शन तय करेगा महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य का फैसला : अनिल कुंबले

320 Views

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व प्रमुख कोच अनिल कुंबले ने कहा है कि इंडियन प्रीमियर लीग के 2020 संस्करण में महेंद्र सिंह धोनी का प्रदर्शन उनके राष्ट्रीय टीम के साथ भविष्य का भी फैसला करेगा।

कुंबले ने कहा कि अनुभवी विकेटकीपर धोनी का भविष्य आईपीएल के अगले संस्करण पर काफी निर्भर रहेगा। इसी से उनके ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आईसीसी ट्वंटी 20 विश्व कप में भारतीय टीम के साथ जाने या नहीं जाने का भी फैसला होगा।
धोनी इस वर्ष हुए आईसीसी वनडे विश्व कप के बाद से ही राष्ट्रीय टीम से बाहर हैं और उनके भविष्य को लेकर लगातार चर्चा हो रही है, हालांकि इस पर खुद पूर्व कप्तान ने अब तक कुछ भी नहीं कहा है जबकि माना जा रहा था कि वह इस विश्व कप के बाद संन्यास की घोषणा कर देंगे।

पूर्व खिलाड़ी ने कहा, यह पूरी तरह धोनी के आईपीएल में प्रदर्शन पर निर्भर है और यह कि भारतीय टीम उनकी सेवाएं विश्व कप में लेने के बारे में क्या सोचती है। इसी के धोनी टीम का हिस्सा बन सकते हैं। लेकिन हमें उस समय का इंतजार करना होगा।

स्पिन दिग्गज कुंबले ने साथ ही कहा कि टीम प्रबंधन को विशेषज्ञ विकेटकीपरों की खोज करनी चाहिए न कि केवल ऑलराउंडरों पर ध्यान देना चाहिए। धोनी ने कुंबले के बाद ही भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी संभाली थी और राष्ट्रीय टीम के सबसे सफल कप्तानों में रहे। उनके नेतृत्व में भारत ने 2007 का टी-20 विश्व कप और 2011 का वनडे विश्व कप अपने नाम किया था।
कुंबले ने कहा, मेरा निश्चित ही मानना है कि आपको विकेट निकालने वाले गेंदबाजों की अधिक जरूरत है जिसमें कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को ध्यान में रखने की काफी जरूरत है। कई बार ओस से गेंद गीली हो जाती है, ऐसे में दो कलाई के स्पिनर होने चाहिए।

Translate »