दिल्ली में जहरीली हवा से हाहाकार, AQI खतरनाक स्तर पर, रद्द हो सकता है मैच

358 Views

नई दिल्ली। बारिश के बाद भी दिल्ली-एनसीआर को प्रदूषण से राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। प्रदूषण का स्तर ‘गंभीर श्रेणी’ में बना हुआ है। रविवार को एयर क्वॉलिटी इंडेक्स में प्रदूषण का स्तर दिल्ली-एनसीआर में 600 पार हो चुका है। भारत और बांग्लादेश के बीच आज दिल्ली में खेले जाने वाले T-20 मैच पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि 0-50 तक का AQI ‘अच्छा’ माना जाता है। 51-100 तक ‘संतोषजनक’, 101-200 ‘मध्यम’, 201-300 ‘खराब’, 301-400 ‘बहुत खराब’ और इससे ऊपर गंभीर श्रेणी में आता है। 500 के ऊपर AQI गंभीर और आपतकाल स्थिति के लिए होता है।

धुंध की चादर में लिपटी दिल्ली : आज सुबह दिल्ली धुंध की चादर में लिपटी रही और इस दौरान न्यूनतम तापमान मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री अधिक 18.7 डिग्री सेल्सियस रहा। धुंध के कारण दृश्यता खराब रही।

दिल्ली से 32 उड़ानें डायवर्ट: खराब मौसम की वजह से हवाई यातायात पर बुरा असर पड़ा। दिल्ली से 32 उड़ानों को डायवर्ट किया गया है।

बारिश के बाद भी राहत नहीं : लोगों को उम्मीद थी कि बारिश की वजह से लोगों को प्रदूषण से कुछ राहत मिलेगी। हालांकि ऐसा कुछ नहीं हुआ।

हेल्थ इमरजेंसी :प्रदूषण की वजह से दिल्ली में यहां लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। इस वजह से यहां हेल्थ इमर्जेंसी घोषित की गई है। 5 नवंबर तक सभी स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है। दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्यों पर 5 नवंबर तक रोक लगा दी गई। ठंड का मौसम खत्म होने तक आतिशबाजी भी बैन है।

Translate »