स्वतंत्रता संग्राम की अनकही विस्मृत गाथाओं को पत्रकार आमजनों के समक्ष लेकर आएं – जे नंदकुमार

261 Views


इन्दौर ।  विश्व संवाद केन्द्र तथा प्रज्ञा प्रवाह मालवा के तत्वावधान में शनिवार को नगर के प्रीतमलाल दुआ सभागृह मे पत्रकार-संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता रा स्व संघ के वरिष्ठ प्रचारक एवं अखिल भारतीय संयोजक -प्रज्ञा प्रवाह , श्री जे नंदकुमार ने अपने उद्बोधन में कहा कि भारत और इसकी संस्कृति अत्यंत प्राचीन हैं तथा वेद भी इस भारतवर्ष के बारे में कहते हैं कि यह देवताओं की लिए भी आराध्य  हैं ।
यह राष्ट्र केवल भूमि का टुकड़ा नहीं  हैं , यह सांस्कृतिक धरा हैं , केवल राजनीतिक तंत्र नहीं है ।
स्वतंत्रता के आंदोलन में भारत के हर भाग में जन जन का योगदान रहा हैं । इसे केवल राजाओं का या रियासतों का आंदोलन कहना उचित नहीं हैं ।
मालवा में भी महिलाये – बच्चों,वृद्धों ,युवाओं सबने स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया था।
उन्होंने आगे कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में श्रमिको ,उद्योगपतियों , कृषकों ,कवियों ,पत्रकारों ,साहित्यकारों और सभी प्रकार के कार्यक्षेत्रों  के लोगो का योगदान रहा हैं ।
व्याख्यान के पश्चात श्री नन्दकुमार जी ने पत्रकारों के प्रश्नों के भी संतुष्टिपूर्वक उत्तर दिये ।


कार्यक्रम की प्रस्तावना रखते हुए पूर्व कुलपति श्री मानसिंह परमार ने कहा कि पत्रकारिता ने भारत की स्वतंत्रता में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी हैं ,पत्रकारों ने देश को जाग्रत करने के लिए अपने घर को भी गिरवी रख दिया था ।
लाला लाजपतराय से लेकर सुब्रमण्यम तक ऐसे कई पत्रकारों के उदाहरण हैं ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरिष्ठ पत्रकार प्रकाश हिंदुस्थानी ने संविधान में प्रदत्त मौलिक अधिकारों व कर्तव्यों के विषय में सारगर्भित भाषण दिया ।
संचालन प्रज्ञा प्रवाह के श्री मिलिंद दाण्डेकर ने किया तथा
आभार विश्व संवाद केंद्र मालवा के अध्यक्ष दिनेश गुप्ता ने प्रकट किया ।

Translate »