केन्द्रीय जेल की व्यवस्थाओं और सुविधाओ करे ओर बेहतर बनाया जायेगा-जेल मंत्री बच्चन

602 Views

केन्द्रीय जेल की व्यवस्थाओं और सुविधाओ करे ओर बेहतर बनाया जायेगा-जेल मंत्री श्री बच्चन
बड़वानी 26 जनवरी/प्रदेश के गृह एवं जेल मंत्री बाला बच्चन ने गणतंत्र दिवस पर केन्द्रीय जेल बड़वानी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने बंदियों की परेशानियों एवं जेल पदाधिकारियों के सुझावों को सुना एवं आश्वासन दिया कि विचार-विमर्श के पश्चात् हो सकने वाली समस्याओं को जहां दूर किया जायेगा। वही जेल को और सुविधा सम्पन्न बनाने हेतु पर्याप्त राशि उपलब्ध कराई जायेगी। जेल निरीक्षण के दौरान श्री बच्चन ने रसोई केन्द्र का भी निरीक्षण कर बन रहे भोजन की व्यवस्था को देखा।
जेल मंत्री के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर अमित तोमर, पुलिस अधीक्षक यांगचेन डोलकर भूटिया, जेल अधीक्षक डीएस अलावा भी उपस्थित थे।
जेल निरीक्षण के दौरान र बच्चन ने बंदियों को पूर्व में मिलने वाली पैरोल की सुविधा तथा घर से आने वाले सामान की व्यवस्था पुनः प्रारंभ करने, वीडियों कांफे्रंसिंग की व्यवस्था को ओर बेहतर बनाने, परिजनों के आने वाले फोन को सुनने हेतु ओर टेलीफोन की संख्या बढ़ाने, जेल मंे रिक्त कल्याण अधिकारी तथा डाॅक्टर के पद पूर्ति कराने की मांग की। इस पर श्री बच्चन ने बताया कि शीघ्र ही जेल में कल्याण अधिकारी तथा डाॅक्टर पद पूर्ति करवाई जायेगी। वही अन्य मांगों के संबंध में भी उच्च अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श कर निर्णय लेने का आश्वासन दिया। साथ ही जेल मंत्री ने जेल के पदाधिकारियों को भी निर्देशित किया कि वे जेल को ओर साधन सम्पन्न बनाने हेतु आवश्यक व्यवस्थाओं का प्राकलन व प्रोजेक्ट बनवाकर भेजे। जिससे इन सुविधाओं हेतु आवश्यक कार्यवाही करवाकर स्वीकृति प्रदान करवाई जा सके।
तात्कालिक रूप से जेल मंत्री र बच्चन ने महिला सेल में एक ओर बेरक बनवाने तथा रसोई केन्द्र में आटा गुथने वाली एक और मशीन दिलवाने की घोषणा भी की।
जेल मंत्री के निरीक्षण के दौरान जेल अधीक्षक ने बताया कि जेल की क्षमता मात्र 435 बंदियों की है, जबकि वर्तमान में 1150 से अधिक बंदी है। जिसके कारण उपलब्ध व्यवस्थाएं कम प्रतीत हो रही है। अतः जेल के अंदर ओर बैरकों का निर्माण करवाना भी जरूरी हैं । इस पर जेल मंत्री ने की जाने वाली व्यवस्थाओं का प्राकलन बनाकर भेजने के निर्देश दिये।
जेल मंत्री ने अपने निरीक्षण के दौरान बंदियों द्वारा जेल में बनाये जा रहेे ड्रेस, लकड़ी के फेंसी आयटम को भी देखा एवं उनकी गुणवत्ता एवं कलात्मकता की प्रशंसा की।
6 बंदियों को किया रिहा
जेल मंत्री श्री बाल बच्चन ने गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में अपने अच्छे आचरण के कारण 06 बंदियों को उनकी सजा में मिली माफी के कारण उन्हे जेल से रिहा होने का प्रपत्र भी सौंपा। इस दौरान जेल मंत्री ने छूटे हुए बंदियों से आव्हान भी किया कि आजीवन सजा के बाद आए इस अवसर का लाभ वे अपने अच्छे कार्यो में करे।

Translate »